×

Eye Flu Symptoms: आई फ्लू को कैसे पहचाने, दिल्ली से लखनऊ तक में इसका प्रकोप, ये संकेत दीखते ही भागें अस्पताल

Eye Flu Symptoms and Treatment: आई फ्लू इतनी तेज़ी से फैलता है कि आप कुछ समझे उससे पहले ये आपको अपनी चपेट में ले लेगा। इस दिक्कत को कंजंक्टिवाइटिस भी कहा जाता है। आइये जानते हैं कि कैसे इसे पहचाने और किस तरह फ़ैल रहा है इसका प्रकोप।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 July 2023 2:16 AM GMT
Eye Flu Symptoms: आई फ्लू को कैसे पहचाने, दिल्ली से लखनऊ तक में इसका प्रकोप, ये संकेत दीखते ही भागें अस्पताल
X
Eye Flu Symptoms and Treatment (Image Credit-Social Media)

Eye Flu Symptoms and Treatment: बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है। वहीँ इस समय दिल्ली से लेकर लखनऊ तक आई फ्लू का प्रकोप जारी है। जिसमे आंखों में खुजली या सूजन होती है साथ ही आँखें लाल होना आम है। ये इतनी तेज़ी से फैलता है कि आप कुछ समझे उससे पहले ये आपको अपनी चपेट में ले लेगा। इस दिक्कत को कंजंक्टिवाइटिस भी कहा जाता है। आइये जानते हैं कि कैसे इसे पहचाने और किस तरह फ़ैल रहा है इसका प्रकोप।

आई फ्लू को कैसे पहचाने

मानसून अपने साथ कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों को लेकर आता है। ऐसे में दिल्ली और लखनऊ जैसे शहरों में आई फ्लू कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। इसमें आँखों में खुजली, रेडनेस और सूजन होती है। जिससे आपको काफी इर्रिटेशन हो सकता है। वहीँ ये दिक्कत बच्चों में भी देखने को काफी मिल रही है। अगर एक आंख में इन्फेक्शन है और आप अपनी उस आंख को छूने के बाद दूसरी आंख को छूते हैं तो ये इन्फेक्शन उसमे भी काफी आसानी से हो सकता है। वहीँ आपको बता दें कि कई शहरों में आई फ्लू काफी ज़्यादा फ़ैल रहा है। यहाँ सरकारी अस्पतालों की बात करें तो यहाँ एक दिन में ओपीडी में करीब 200 नए मरीज़ आ रहे हैं। वहीँ बड़ों से ज़्यादा बच्चों में ये देखने को मिल रहा है। लेकिन आई फ्लू हर उम्र के लोगों को हो रहा है। डॉक्टर्स की माने तो ये रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक कही आसानी से पहुंच जाता है। अगर आप किसी इन्फेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आये हैं तो आपको भी ये होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल की नेत्र ओपीडी में हर दिन आई फ्लू के लगभग 150 से भी ज़्यादा मरीज़ आ रहे हैं। इसमें बच्चों की संख्या काफी ज़्यादा है। डॉक्टर्स का कहना है कि ये इन्फेक्शन काफी तेज़ी से फ़ैल रहा है। वहीँ इससे बचने का एक मात्र रास्ता इन्फेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना है। अगर आप संक्रमित मरीज के संपर्क में नहीं आते हैं तो इससे बचना काफी आसान हो जाता है।

इसके लक्षणों की बात करें तो इसमें, आँखों में दर्द होना, खुजली, रेडनेस, आँखों से पानी आना, धुंधला दिखाई देना, पलकों के बाल चिपकना, आँखों में जलन, आँखों को खुला रखने में तकलीफ होना, सिर में दर्द, आँखों का गड़ना जैसी दिक्कतें होना शुरू हो जातीं हैं। इनमे से कुछ भी आपको महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज करवाएं। शुरुआत में इसका उपचार आसान है लेकिन अगर ये ज़्यादा बढ़ जाये तो तकलीफ काफी ज़्यादा बढ़ सकती है।

क्यों फ़ैल रहा है आई फ्लू

लोगों के दिमाग में ये सवाल आ रहा है कि अचानक ऐसा क्या हुआ जो आई फ्लू के मामलों में इतना ज़्यादा इज़ाफ़ा हुआ है तो आपको बता दें कि डॉक्टर्स का मानना है कि कम तापमान और हाई ह्यूमिडिटी की वजह से बैक्टीरिया, वायरस और एलर्जी की वजह से ये मामले बढ़ रहे हैं। जिसकी वजह से एलर्जिक रिएक्शन्स और आई इन्फेक्शन लोगों को इस आई फ्लू से रहा है।

आई फ्लू को लेकर भ्रम

कई लोगों का मानना है कि आई फ्लू किसी इन्फेक्टेड व्यक्ति की आँखों में देखने से भी होता है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं होता ये बस लोगों का भ्रम है। आप अगर किसी संक्रमित व्यक्ति का सामान यूज़ करते हैं तो आपको भी ये इन्फेक्शन हो सकता है। इसका संक्रमित व्यक्ति की आंख में देखने से कोई वास्ता नहीं है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story