×

Hypertension Medicine: अगर आपको भी है हाई बीपी तो यह है उसकी दवा, फॉलो करें और देखें आश्चर्यजनक परिणाम

Hypertension Medicine: उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में व्यायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। नियमित शारीरिक गतिविधि रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है। यहां बताया गया है कि व्यायाम उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में कैसे मदद कर सकता है:

Preeti Mishra
Published on: 25 May 2023 9:53 AM GMT
Hypertension Medicine: अगर आपको भी है हाई बीपी तो यह है उसकी दवा, फॉलो करें और देखें आश्चर्यजनक परिणाम
X
Hypertension Medicine(Image credit: Newstrack)

Hypertension Medicine: उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) या हाइपरटेंशन दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली एक बीमारी है। जबकि दवाएं ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं, एक और, अक्सर अनदेखा किया जाने वाला उपचार है जो अद्भुत काम कर सकता है, वह है, व्यायाम।

नियमित शारीरिक गतिविधि उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए एक चमत्कारिक दवा साबित हुई है, जिसमें रक्तचाप को कम करने से लेकर हृदय रोग के जोखिम को कम करने तक के लाभ हैं। आपको ऐसी शारीरिक गतिविधि से बचना चाहिए जो आपकी हृदय गति को बहुत जल्दी बढ़ा देती है। इनमें शामिल हो सकते हैं: दौड़ना, भारी वजन उठाना, प्रतिस्पर्धी फील्ड गेम खेलना, उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट। उन्हें ऐसे योगाभ्यास से भी बचना चाहिए जिनमें झुकना और जोर लगाना शामिल होता है।

हां, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में व्यायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। नियमित शारीरिक गतिविधि रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है।

यहां बताया गया है कि व्यायाम उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में कैसे मदद कर सकता है:

रक्तचाप कम करना (Lowering blood pressure)

तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी या नृत्य जैसे एरोबिक व्यायामों में शामिल होने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों को कम करने में मदद मिल सकती है। व्यायाम रक्त वाहिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देता है, रक्त प्रवाह में सुधार करता है और प्रतिरोध को कम करता है, जो बदले में रक्तचाप के स्तर को कम करता है।

दिल को मजबूत बनाना (Strengthening the heart)

नियमित व्यायाम हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे यह रक्त को अधिक कुशलता से पंप करने में मदद करता है। एक मजबूत हृदय कम प्रयास से रक्त पंप कर सकता है, धमनियों पर दबाव कम कर सकता है और रक्तचाप कम कर सकता है।

वजन प्रबंधन (Weight Management)

शारीरिक गतिविधि वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नियमित व्यायाम शरीर के वजन को नियंत्रित करने या वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो विशेष रूप से अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अतिरिक्त वजन उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है।

कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार (Improving cardiovascular fitness)

व्यायाम कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार करता है, जो मांसपेशियों को ऑक्सीजन युक्त रक्त को कुशलतापूर्वक आपूर्ति करने के लिए दिल और फेफड़ों की क्षमता को संदर्भित करता है। बढ़ी हुई कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस रक्तचाप विनियमन सहित कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है।

तनाव कम करना (Reducing stress)

शारीरिक गतिविधि तनाव के स्तर को कम करने में मदद के लिए जानी जाती है। तनाव अस्थायी रूप से रक्तचाप को बढ़ा सकता है, इसलिए नियमित व्यायाम करना तनाव के प्रबंधन और रक्तचाप पर इसके प्रभाव के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाना (Enhancing insulin sensitivity)

व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है, जो उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय संबंधी जोखिम कारकों वाले व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है। बढ़ी हुई इंसुलिन संवेदनशीलता बेहतर ग्लूकोज नियंत्रण की अनुमति देती है और मधुमेह जैसी विकासशील स्थितियों के जोखिम को कम करती है, जो उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्यायाम दिनचर्या शुरू करने या महत्वपूर्ण रूप से बदलने से पहले, डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। वे आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए व्यायाम के सबसे उपयुक्त प्रकार, अवधि और तीव्रता पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। चोट को रोकने और नियमित शारीरिक गतिविधि के लिए दीर्घकालिक पालन सुनिश्चित करने के लिए धीरे-धीरे अपने व्यायाम की दिनचर्या का निर्माण करना और अपने शरीर के संकेतों को सुनना भी आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story