×

Undiagnosed Hypertension: अनियंत्रित हाई बीपी है कई बीमारियों की जड़, जानें कैसे रखें कंट्रोल में

Undiagnosed Hypertension: अनियंत्रित उच्च रक्तचाप हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और दृष्टि हानि सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। अपने रक्तचाप की नियमित रूप से जांच करवाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास, गतिहीन जीवन शैली, खराब आहार या तनाव जैसे जोखिम कारक हैं।

Preeti Mishra
Published on: 13 May 2023 12:42 PM GMT
Undiagnosed Hypertension: अनियंत्रित हाई बीपी है कई बीमारियों की जड़, जानें कैसे रखें कंट्रोल में
X
Undiagnosed Hypertension (Image credit: Newstrack)

Undiagnosed Hypertension: उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया भर में कई लोगों को प्रभावित करती है। इसे अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है क्योंकि यह बिना किसी लक्षण के वर्षों तक नहीं चल पाता है, लेकिन अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

अनियंत्रित उच्च रक्तचाप हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और दृष्टि हानि सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। अपने रक्तचाप की नियमित रूप से जांच करवाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास, गतिहीन जीवन शैली, खराब आहार या तनाव जैसे जोखिम कारक हैं।

अनियंत्रित उच्च रक्तचाप में हो सकते हैं ये साइलेंट लक्षण

उच्च रक्तचाप को अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है क्योंकि यह बिना किसी लक्षण के कई वर्षों तक पता नहीं चल पाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, अनियंत्रित उच्च रक्तचाप कुछ लक्षणों या संकेतों का कारण बन सकता है जिन्हें अक्सर अनदेखा किया जाता है या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। इनमें से कुछ लक्षणों या संकेतों में शामिल हैं:

सिरदर्द: उच्च रक्तचाप सिरदर्द का कारण बन सकता है, खासकर सुबह या शारीरिक गतिविधि के बाद।

चक्कर आना: उच्च रक्तचाप के कारण चक्कर आ सकते हैं, खासकर जब अचानक खड़े हों।

धुंधली दृष्टि: उच्च रक्तचाप दृष्टि या धुंधली दृष्टि में परिवर्तन का कारण बन सकता है।

थकान या कमजोरी: हाइपरटेंशन के कारण हृदय पर दबाव बढ़ने से थकान या कमजोरी हो सकती है।

सीने में दर्द: उच्च रक्तचाप से सीने में दर्द या बेचैनी हो सकती है, जिसे गलती से दिल से जुड़ी अन्य स्थितियां समझ लिया जाता है।

सांस की तकलीफ: उच्च रक्तचाप सांस की तकलीफ पैदा कर सकता है, खासकर शारीरिक गतिविधि के दौरान या लेटने पर।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण या संकेत अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, इसलिए उन्हें उच्च रक्तचाप के निश्चित निदान के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। उच्च रक्तचाप का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका है कि डॉ द्वारा नियमित रूप से आपके रक्तचाप की जाँच की जाए। यदि आपको अपने रक्तचाप या इनमें से किसी भी लक्षण के बारे में कोई चिंता है, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए अपने डॉ से बात करना महत्वपूर्ण है।

अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर से बचने के उपाय (Ways to avoid uncontrolled high blood pressure)

उच्च रक्तचाप एक गंभीर स्थिति है जो आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकती है। यदि अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो उच्च रक्तचाप समय के साथ आपकी रक्त वाहिकाओं और अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। अनियंत्रित उच्च रक्तचाप से बचने में मदद करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं: स्वस्थ आहार खाना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और नियमित व्यायाम करने से आपके रक्तचाप को कम करने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर आहार का लक्ष्य रखें और सोडियम, संतृप्त वसा और अतिरिक्त शक्कर का सेवन सीमित करें।

शराब का सेवन सीमित करें: बहुत अधिक शराब पीने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है, इसलिए महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय से अधिक शराब की खपत को सीमित करना महत्वपूर्ण है।

तनाव का प्रबंधन करें: तनाव उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है, इसलिए तनाव को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजना महत्वपूर्ण है, जैसे कि ध्यान, गहरी सांस लेना या योग करना।

निर्धारित अनुसार दवा लें: यदि आपको उच्च रक्तचाप के लिए निर्धारित दवा दी गई है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे निर्धारित अनुसार लें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श किए बिना इसे लेना बंद न करें।

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है और आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है, इसलिए यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं तो धूम्रपान छोड़ना महत्वपूर्ण है।

एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर, नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी करके, और निर्धारित दवा लेने से, आप अनियंत्रित उच्च रक्तचाप से बचने और जटिलताओं के अपने जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने रक्तचाप के बारे में अपने डॉ से बात करें और इसे प्रबंधित करने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story