×

High Heels Side Effects: पहनती हैं अगर हाई हील्स तो हो सकता है सेहत को नुकसान, जानें सबकुछ

High Heels Side Effects: हाई हील्स एक स्टाइलिश एक्सेसरी हो सकती है, शरीर पर उनके संभावित नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूक होना और उन्हें मॉडरेशन में पहनना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऊँची एड़ी के जूते पहनते हैं, तो नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद करने के लिए कम ऊँची एड़ी के जूते और सहायक insoles के साथ शैलियों को चुनने पर विचार करें।

Preeti Mishra
Published on: 11 May 2023 8:33 AM GMT
High Heels Side Effects: पहनती हैं अगर हाई हील्स तो हो सकता है सेहत को नुकसान, जानें सबकुछ
X
High Heels Side Effects (image credit: Newstrack)

High Heels Side Effects: आज कल के फैशन के दौर में हाई हील्स कई महिलाओं के लिए एक आम फैशन एक्सेसरी है। हमें अक्सर लगता है कि एक परफेक्ट पार्टी लुक हील्स के बिना अधूरा है।ऊँची एड़ी या हाई हील्स के जूते एक प्रकार के जूते होते हैं जिनकी एड़ी पैर की अंगुली से ऊँची होती है। वे कई प्रकार की शैलियों और ऊंचाइयों में आते हैं, कुछ सेंटीमीटर से लेकर 10 सेंटीमीटर तक। जबकि ऊँची एड़ी के जूते एक पोशाक में ऊंचाई और ग्लैमर जोड़ सकते हैं, वे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकते हैं।

जबकि हाई हील्स एक स्टाइलिश एक्सेसरी हो सकती है, शरीर पर उनके संभावित नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूक होना और उन्हें मॉडरेशन में पहनना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऊँची एड़ी के जूते पहनते हैं, तो नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद करने के लिए कम ऊँची एड़ी के जूते और सहायक insoles के साथ शैलियों को चुनने पर विचार करें।

हाई हील्स के नुकसान (Side Effects of High Heels)

हाई हील्स पहनने के दस संभावित दुष्प्रभाव यहां दिए गए हैं:

पैर दर्द: ऊँची एड़ी आपके पैरों और पैर की उंगलियों पर दबाव डाल सकती है, जिससे दर्द और परेशानी हो सकती है।

फफोले: ऊँची एड़ी के जूते आपकी त्वचा के खिलाफ जूते रगड़ने के कारण घर्षण के कारण आपके पैरों पर फफोले पैदा कर सकते हैं।

गोखरू: चुस्त फिट और ऊँची एड़ी के दबाव से गोखरू हो सकता है, एक हड्डी की गांठ जो बड़े पैर की अंगुली के आधार पर बनती है।

हैमर टोज: हाई हील्स भी हैमर टोज का कारण बन सकती है, एक ऐसी स्थिति जिसमें पैर की उंगलियां मुड़ी हुई और मुड़ी हुई हो जाती हैं।

टखने की चोटें: ऊँची एड़ी के जूते की अस्थिरता के कारण टखने में मोच और अन्य चोटों का खतरा बढ़ सकता है।

घुटने का दर्द: ऊँची एड़ी के जूते पहनने से जोड़ों पर दबाव बढ़ने के कारण घुटने में दर्द हो सकता है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द: ऊँची एड़ी आपकी मुद्रा को बदल सकती है और आपकी पीठ के निचले हिस्से पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती है, जिससे दर्द और परेशानी हो सकती है।

तंत्रिका क्षति: ऊँची एड़ी के लगातार पहनने से तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिससे आपके पैर की उंगलियों में सुन्नता या झुनझुनी हो सकती है।

वैरिकाज़ नसें: ऊँची एड़ी के जूते आपके पैरों में नसों पर अतिरिक्त दबाव के कारण वैरिकाज़ नसों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

अकिलिस कण्डरा छोटा होना: ऊँची एड़ी के जूते नियमित रूप से पहनने से अकिलीज़ कण्डरा छोटा हो सकता है, जिससे दर्द हो सकता है और सपाट जूतों में चलने में कठिनाई हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दुष्प्रभाव ऊँची एड़ी के प्रकार और ऊंचाई के साथ-साथ कितनी बार पहने जाते हैं, के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यदि आप ऊँची एड़ी के जूते पहनना चुनते हैं, तो इसे संयम से करना और जब संभव हो तो आरामदायक, सहायक जूते चुनना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story