×

Hot Water Side Effects: अगर पीते हैं गर्म पानी तो रहें सावधान, हो सकती हैं ये परेशानियां, बरते ये सावधानी

Hot Water Side Effects in Hindi: दुर्भाग्य से, वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद नहीं लगता है। इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह लेख आपको बताता है कि गर्म पानी पीना हानिकारक क्यों हो सकता है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 10:04 AM GMT
Hot Water Side Effects: अगर पीते हैं गर्म पानी तो रहें सावधान, हो सकती हैं ये परेशानियां, बरते ये सावधानी
X
Hot Water Side Effects in Hindi (Image: Newstrack)

Hot Water Side Effects in Hindi: आयुर्वेद में गर्म पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हमेशा से लाभप्रद माना गया है। बता दें कि गर्म पानी आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने के साथ पाचन में सुधार करता है। इसके अलावा गर्म पानी पीने से गले में खराश को कम करने और हाइड्रेशन प्रदान में मदद करता है। यह पानी पीने से रक्त प्रवाह और परिसंचरण में सुधार हो सकता है, जो समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अत्यधिक गर्म पानी का सेवन आपके सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है।

दुर्भाग्य से, वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद नहीं लगता है। इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह लेख आपको बताता है कि गर्म पानी पीना हानिकारक क्यों हो सकता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। आइये जानते हैं गर्म पानी के पीने के प्रमुख साइड इफ़ेक्ट-

गर्म पानी जला सकता है

हाँ, यह सही है। गर्म पानी त्वचा, मुंह, गले और पेट को जला सकता है, खासकर अगर यह बहुत गर्म है या अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाता है। स्केलिंग तब होती है जब गर्म पानी त्वचा या ऊतकों के संपर्क में आता है, जिससे जलन और ऊतकों को नुकसान होता है। जलने की गंभीरता पानी के तापमान, जोखिम की अवधि और त्वचा या ऊतकों की संवेदनशीलता पर निर्भर करती है। हल्के स्केलिंग से लालिमा, दर्द और सूजन हो सकती है, जबकि गंभीर स्केलिंग से ब्लिस्टरिंग, स्कारिंग और स्थायी क्षति हो सकती है।

गर्म पानी पीने के लिए आदर्श तापमान 120°F और 140°F (49°C और 60°C) के बीच होता है, जो कुछ लाभ प्रदान करने के लिए पर्याप्त गर्म होता है लेकिन इतना गर्म नहीं कि जलने का कारण बन सके।

गर्म पानी में अधिक प्रदूषक हो सकते हैं

विभिन्न कारणों से ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी में अधिक संदूषक हो सकते हैं। सबसे पहले, गर्म पानी पाइप या वॉटर हीटर से खनिजों और दूषित पदार्थों को भंग कर सकता है, खासकर अगर पानी लंबे समय तक पाइप में बैठा हो। इसके परिणामस्वरूप सीसा, तांबा और अन्य खनिजों का स्तर बढ़ सकता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। दूसरा, गर्म पानी बैक्टीरिया के विकास और पाइप या वॉटर हीटर में बायोफिल्म के निर्माण को भी बढ़ावा दे सकता है, खासकर अगर तापमान बैक्टीरिया को मारने के लिए पर्याप्त नहीं है। इससे लेजिओनेला जैसे बैक्टीरिया के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिससे श्वसन संबंधी बीमारी हो सकती है।

और क्या हैं साइड इफ़ेक्ट

सर्दी और बरसात के मौसम में गर्म पानी पसंद किया जाता है, क्योंकि यह ठंड से राहत देता है। किडनी खराब होने के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में भी यह फायदेमंद है। लेकिन गर्म पानी पीने के साइड इफेक्ट्स पर भी गौर करना चाहिए। जबकि आंतरिक स्केलिंग गर्म पानी पीने के प्रमुख दुष्प्रभावों में से एक है, यह लैरींगोफरीनक्स एडिमा और श्वसन पथ की रुकावट का भी कारण बनता है। इसके अलावा, गर्म नल के पानी में उच्च मात्रा में दूषित पदार्थ हो सकते हैं, जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। हालाँकि, पानी को उबालने के बजाय भाप में उबालने और ठंडा होने के बाद उसे पीने से साइड इफेक्ट के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

गर्म पानी पीते समय बरते ये सावधानियां

-गर्म पानी पीने से पहले, स्केलिंग से बचने के लिए थर्मामीटर से या अपनी उंगली को पानी में डुबो कर तापमान का परीक्षण करना सुनिश्चित करें।
-ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें क्योंकि यह आपके गले और पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्म पानी पीने के लिए आदर्श तापमान 120°F और 140°F (49°C और 60°C) के बीच है।
-गर्म पानी को स्टोर करने या गर्म करने के लिए प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग न करें क्योंकि वे हानिकारक रसायनों को पानी में छोड़ सकते हैं। इसकी जगह कांच या स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करें।
-गर्म पानी को स्टोर करने और पीने के लिए हमेशा साफ और स्वच्छ कंटेनर का उपयोग करें। कंटेनर या पीने के पानी को संभालने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
-सुनिश्चित करें कि आप जो पानी पी रहे हैं वह एक प्रतिष्ठित प्रयोगशाला से परीक्षण करवाकर सुरक्षित और दूषित पदार्थों से मुक्त है।
-ज़्यादा मात्रा में गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए इसे कम मात्रा में सेवन करना ज़रूरी है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story