×

Cardamom Tea Side Effects: लाभकारी इलायची की चाय का संभल करें इस्तेमाल वरना हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Cardamom Tea Benefits/ Side Effects: इलायची की फली के साथ चाय की पत्तियों को पीकर बनाया जाने वाला इलायची की चाय एक लोकप्रिय पेय है। इलायची आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है और यह अपने मीठे, पुष्प और मसालेदार स्वाद के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची की चाय पीने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जिन्हें नज़रअंदाज़ करना आप पर भारी पड़ सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 11 May 2023 12:40 PM GMT
Cardamom Tea Side Effects: लाभकारी इलायची की चाय का संभल करें इस्तेमाल वरना हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स
X
Cardamom Tea (Image credit: Newstrack)

Cardamom Tea Benefits and Side Effects: इलायची में मौजूद यौगिकों के कारण इलायची की चाय के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। इलायची में आवश्यक तेल होते हैं जो पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं, पाचन में सहायता करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों को रोकते हैं। साथ ही इलायची के विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण दंत क्षय को रोकने और मौखिक स्वच्छता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।इसके अलावा इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो कई पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है। उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप कम करने और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में इलायची सहायक है।

साथ ही इलायची चयापचय को बढ़ावा देने और वसा जलाने और भूख कम करके वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। किसी प्रकार की सूजन को कम करके और सांस लेने में सुधार करके सांस की समस्याओं जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। इलायची का शरीर पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है और यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है।

इलायची की फली के साथ चाय की पत्तियों को पीकर बनाया जाने वाला इलायची की चाय एक लोकप्रिय पेय है। इलायची आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है और यह अपने मीठे, पुष्प और मसालेदार स्वाद के लिए जाना जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची की चाय पीने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जिन्हें नज़रअंदाज़ करना आप पर भारी पड़ सकता है। हालाँकि इलायची की चाय आमतौर पर ज्यादातर लोगों के पीने के लिए सुरक्षित मानी जाती है, लेकिन बड़ी मात्रा में इलायची या इलायची की चाय का सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

इलायची की चाय पीने के कुछ साइड इफेक्ट्स (Side effects of drinking cardamom tea)

एलर्जी प्रतिक्रियाएं (Allergic Reactions) : इलायची अदरक परिवार का एक सदस्य है और कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकती है, विशेष रूप से एलर्जी के इतिहास वाले। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, पित्ती, सूजन और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे (Gastrointestinal Issues): बहुत अधिक इलायची वाली चाय पीने से मतली, उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे हो सकते हैं, खासकर यदि आप मसालेदार भोजन के प्रति संवेदनशील हैं।

ड्रग इंटरेक्शन (Drug Interactions): इलायची कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है, जिसमें ब्लड थिनर और उच्च रक्तचाप के लिए दवाएं शामिल हैं, इसलिए यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो इलायची की चाय को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

लो ब्लड प्रेशर(Lower Blood Pressure ): जबकि इलायची को ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दिखाया गया है, यह प्रभाव उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जिन्हें पहले से ही लो ब्लड प्रेशर है या वे अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दवाएं ले रहे हैं।

गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy and Breastfeeding): गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इलायची की चाय की सुरक्षा पर पर्याप्त शोध नहीं हुआ है, इसलिए इस समय बड़ी मात्रा में इलायची की चाय का सेवन करने से बचना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story