Yogasan Benefits: बढ़ाना है स्टैमिना तो रोज़ाना करें ये योगासन, होगा चमत्कारी लाभ

Yogasan Benefits: नियमित रूप से योगासन का अभ्यास करने से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, और यह एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक मूल्यवान योग हो सकता है।स्टैमिना बढ़ाने में भी योगासन प्रमुख भूमिका निभाता है।

Preeti Mishra
Published on: 7 May 2023 7:44 AM GMT
Yogasan Benefits: बढ़ाना है स्टैमिना तो रोज़ाना करें ये योगासन, होगा चमत्कारी लाभ
X
Yogasan Benefits (Image: Newstrack)

Yogasan Benefits: योग करना स्वस्थ जीवन शैली के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। रोजाना योगासन आपको लचीलेपन, शक्ति, संतुलन और सहनशक्ति को बढ़ाकर शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। यह परिसंचरण, पाचन और श्वसन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। योगासन का अभ्यास विश्राम, ध्यान और गहरी सांस लेने को बढ़ावा देकर तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा मानसिक तंदुरूस्ती को बढ़ाकर एकाग्रता और संज्ञानात्मक कार्य में भी सुधार करता है।साथ ही यह अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में भी मददगार होता है।

नियमित रूप से योगासन का अभ्यास करने से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, और यह एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक मूल्यवान योग हो सकता है।स्टैमिना बढ़ाने में भी योगासन प्रमुख भूमिका निभाता है।

आइये जानते हैं स्टैमिना बढ़ाने वाले असरदार योगासन:

यहाँ कुछ प्रभावी योग मुद्राएँ हैं जो आपके स्टैमिना को बढ़ाने में सहायक हैं:

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार 12 योगासनों की एक श्रृंखला है जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

वीरभद्रासन

योद्धा मुद्रा आपके पैरों और कूल्हों में ताकत बनाने में मदद करती है, जो आपकी सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

वृक्षासन

ट्री पोज आपके संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपके पैरों को मजबूत करता है, जो आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

सेतु बंधासन

ब्रिज पोज आपकी पीठ के निचले हिस्से, कूल्हों और पैरों को मजबूत करता है, जो आपकी सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

नवासन

नाव मुद्रा आपकी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करती है और आपके संतुलन में सुधार करती है, जो आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

उत्कटासन

चेयर पोज आपकी जांघों और टखनों को मजबूत करने में मदद करता है, जो आपकी सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

अधो मुख संवासन

अधोमुखी श्वान मुद्रा आपके लचीलेपन में सुधार करने में मदद करती है, आपकी बाहों और पैरों को मजबूत करती है और आपकी सहनशक्ति को बढ़ाती है।

ये योगासन आपकी संपूर्ण शारीरिक फिटनेस को बेहतर बनाने और आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी नई व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले किसी योग्य योग शिक्षक या डॉ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story