×

Health Care Tips: लंच से पहले करें ये सात काम, रहेंगे हमेशा फिट एंड फाइन

Things To Do Before Lunch: दोपहर का भोजन दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन है जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई लाभ प्रदान करता है। यह आपको आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है। दोपहर का भोजन दिन के मध्य में अत्यधिक आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

Preeti Mishra
Published on: 25 Aug 2023 5:30 AM GMT
Health Care Tips: लंच से पहले करें ये सात काम, रहेंगे हमेशा फिट एंड फाइन
X
Things To Do Before Lunch (Image: Social Media)

Things To Do Before Lunch: अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ आदतों के साथ करने से बाकी दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार हो सकता है। हमारे रोजमर्रा के जीवन में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का बहुत महत्व है। हमें ये तो पता है कि अच्छी दिनचर्या के लिए ब्रेकफास्ट बहुत जरुरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे दैनिक जीवन में लंच यानी दोपहर के खाने का भी बहुत महत्वा है। आप घर रहें या ऑफिस इसको स्किप नहीं कर सकते।

लंच का महत्व

दोपहर का भोजन दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन है जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई लाभ प्रदान करता है। यह आपको आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है। दोपहर का भोजन दिन के मध्य में अत्यधिक आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा देता है। यह ग्लाइकोजन भंडार की भरपाई करता है और ग्लूकोज प्रदान करता है, जो शरीर और मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। एक संतुलित दोपहर का भोजन स्थिर ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जो दोपहर भर फोकस, एकाग्रता और उत्पादकता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त एक पौष्टिक दोपहर का भोजन विटामिन, खनिज, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का उपभोग करने का अवसर प्रदान करता है। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा स्वास्थ्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और पाचन सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करते हैं। यही नहीं, दोपहर का खाना आपके मेटाबॉलिज्म को सक्रिय रखने में मदद करता है और आपके शरीर को भुखमरी की स्थिति में जाने से रोकता है। यह वेट मैनेजमेंट और हैल्थी मेटाबॉलिस्म दर को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है।

आपको बता दें कि यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो दोपहर का भोजन आपकी मांसपेशियों को प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरने का अवसर प्रदान करता है, जिससे मांसपेशियों की मरम्मत और विकास में सहायता मिलती है। साथ ही दोपहर के भोजन के ब्रेक अक्सर सामाजिक मेलजोल और विश्राम का अवसर प्रदान करते हैं, मानसिक कल्याण को बढ़ावा देते हैं और तनाव को कम करते हैं।

सात चीजें हैं जो लंच के पहले करना जरुरी

हाइड्रेट रहें: रात भर घंटों की नींद के बाद अपने शरीर को फिर से हाइड्रेट करने के लिए एक गिलास पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें। हाइड्रेटेड रहने से पाचन, चयापचय और समग्र शारीरिक कार्यों में सहायता मिलती है।

सुबह का व्यायाम: सुबह की कसरत या शारीरिक गतिविधि में शामिल हों। यह तेज़ चलना, योग, स्ट्रेचिंग या वर्कआउट रूटीन हो सकता है। व्यायाम आपके मूड को बेहतर बनाता है, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और आपके चयापचय को तेज करता है।

हेल्थी ब्रेकफास्ट: पौष्टिक नाश्ता करें जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संतुलन शामिल हो। एक अच्छा नाश्ता आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और पूरे सुबह निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है।

मैडिटेशन करें: कुछ मिनटों के लिए माइंडफुलनेस या ध्यान का अभ्यास करें। इससे तनाव कम करने, फोकस सुधारने और दिन के लिए सकारात्मक मानसिकता स्थापित करने में मदद मिल सकती है।

फल और सब्जियाँ: फलों और सब्जियों को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करें। यह स्मूदी के रूप में, फल के टुकड़े के रूप में या आपके नाश्ते में सब्जियाँ शामिल करने के रूप में हो सकता है।

ज्यादा स्क्रीन न देखें: सुबह में अपना स्क्रीन समय सीमित करें। ईमेल, सोशल मीडिया या समाचारों को तुरंत जांचने से बचें। इसके बजाय, अपनी सुबह की दिनचर्या पर ध्यान केंद्रित करें और उन गतिविधियों में शामिल हों जो आपकी भलाई को बढ़ावा देती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story