×

Vegetables to Avoid in Monsoon: बरसात के मौसम में इन सब्जियों का सेवन कर देगा आपको बहुत बीमार, जानकार बनिये स्वस्थ रहि

Vegetables to Avoid in Monsoon: बारिश के मौसम में पालक, सलाद और पत्तागोभी जैसी पत्तेदार सब्जियाँ सावधानी से खानी चाहिए। वे जलजनित संदूषकों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और उन्हें अच्छी तरह से साफ करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिससे खाद्य जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 25 July 2023 11:29 AM GMT
Vegetables to Avoid in Monsoon: बरसात के मौसम में इन सब्जियों का सेवन कर देगा आपको बहुत बीमार, जानकार बनिये स्वस्थ रहि
X
Vegetables to Avoid in Monsoon(Image credit: social media)

Vegetables to Avoid in Monsoon: बरसात के मौसम में, नमी बढ़ने और जलभराव के कारण कुछ सब्जियों के दूषित होने और खराब होने का खतरा अधिक होता है। खाद्य जनित बीमारियों और संक्रमणों से बचने के लिए इस दौरान आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली सब्जियों के बारे में सावधान रहना आवश्यक है।

यहां कुछ सब्जियां दी गई हैं जिनका बरसात के मौसम में परहेज करना या सावधानी से सेवन करना बेहतर है:

पत्तेदार सब्जियाँ (Leafy Greens) : बारिश के मौसम में पालक, सलाद और पत्तागोभी जैसी पत्तेदार सब्जियाँ सावधानी से खानी चाहिए। वे जलजनित संदूषकों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और उन्हें अच्छी तरह से साफ करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिससे खाद्य जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

फूलगोभी और ब्रोकोली (Cauliflower and Broccoli) : इन सब्जियों में बहुत सारी दरारें होती हैं और ये पानी को फँसा सकती हैं, जिससे बारिश के मौसम में इनमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप इनका सेवन करना चुनते हैं तो उचित सफाई और खाना पकाना आवश्यक है।

भिंडी (Ladyfinger): बारिश के मौसम में उच्च आर्द्रता के कारण भिंडी जल्दी ही चिपचिपी और खराब हो सकती है। सुनिश्चित करें कि ताजा भिंडी खरीदें और इसे सूखी जगह पर ठीक से स्टोर करें।

लौकी और करेला (Bottle Gourd and Bitter Gourd): ये सब्जियाँ अपने खोखले अंदरूनी भाग में पानी जमा कर लेती हैं, जिससे वे संदूषण के प्रति संवेदनशील हो जाती हैं। खाना पकाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोना और सुखाना सुनिश्चित करें।

स्प्राउट्स (Sprouts) : स्प्राउट्स आमतौर पर खाद्य जनित बीमारियों से जुड़े होते हैं क्योंकि वे नम वातावरण में उगाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं। बारिश के मौसम में कच्चे अंकुरित अनाज का सेवन करने से बचना चाहिए।

टमाटर (Tomatoes) : बारिश के मौसम में टमाटर में फंगल ग्रोथ होने का खतरा हो सकता है। उनका उपयोग करने से पहले जाँच लें कि उनमें खराबी या फफूंदी के कोई लक्षण तो नहीं हैं।

हरी मटर (Green Peas) : हरी मटर आर्द्र परिस्थितियों में खराब होने की अधिक संभावना होती है, इसलिए उन्हें ठीक से संग्रहीत करना और जल्दी से उपभोग करना आवश्यक है।

बरसात के मौसम में फ़ूड सुरक्षित करने के लिए टिप्स :

- सब्जियों को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं और यदि संभव हो, तो दूषित पदार्थों को कम करने के लिए उन्हें हल्के खारे पानी के घोल में भिगोएँ।

- ताजी कटी हुई सब्जियों को बहुत लंबे समय तक संग्रहीत करने के बजाय उनका सेवन करें।

- सब्जियों को सूखा रखें और खराब होने से बचाने के लिए उन्हें ठंडी, सूखी जगह पर रखें।

- रेहड़ी-पटरी वालों या अविश्वसनीय स्रोतों से कटे या छिलके वाले फल और सब्जियां खाने से बचें।

- किसी भी हानिकारक बैक्टीरिया या परजीवी को मारने के लिए सब्जियों को अच्छी तरह से पकाएं।

इन सावधानियों को अपनाकर और अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली सब्जियों के बारे में सही चयन करके आप फ़ूड जनित बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं और बारिश के मौसम के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ आहार का आनंद ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story