×

Vegetables For Diabetic: ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए ये हैं सबसे अच्छी जड़ वाली सब्जियाँ

Vegetables For Diabetic: हालाँकि सर्दियाँ आपको सुस्त बना सकती हैं और आपको एक आराम क्षेत्र में फँसा सकती हैं जहाँ आप तैलीय, चिकना और गहरे तले हुए सामान के लिए तरसते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2022 3:59 AM GMT
Vegetables For Diabetic
X

Vegetables For Diabetic (Image credit: social media)

Vegetables For Diabetic: सर्दी अपने चरम पर है और जहां ठंड का मौसम आपको बीमार पड़ने का जोखिम देता है, वहीं फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता की उपलब्धता प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना बहुत आसान बना देती है। हालाँकि सर्दियाँ आपको सुस्त बना सकती हैं और आपको एक आराम क्षेत्र में फँसा सकती हैं जहाँ आप तैलीय, चिकना और गहरे तले हुए सामान के लिए तरसते हैं। इसके बजाय आप सर्दियों के महीनों में प्रचुर मात्रा में मिलने वाले मौसमी फलों और सब्जियों का सर्वोत्तम उपयोग करके अपने लाभ के लिए मौसम का उपयोग कर सकते हैं।

यह मौसम अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक जड़ वाली सब्जियों की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है जो सूक्ष्म पोषक तत्वों का भंडार हैं। उनमें से कुछ मधुमेह वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं जो सर्दियों में अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ भोजन विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। इसलिए, मधुमेह वाले लोगों को पारा गिरने पर न केवल सक्रिय रहना चाहिए, बल्कि अपनी रसोई में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर भोजन का स्टॉक भी रखना चाहिए ताकि उन्हें अपने रक्त शर्करा के स्तर के बारे में चिंता न करनी पड़े।

सर्दियों का मौसम, यकीनन, मौसमी भोजन की सबसे विस्तृत विविधता प्रदान करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको खाने के लिए बहुत सारे पौष्टिक फल और सब्जियां मिलती हैं। हालांकि, अगर आपको मधुमेह है, तो आपको अपने खान-पान में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि रक्त का प्रबंधन शुगर लेवल आपके लिए बहुत ज़रूरी है।

सर्दियों के लिए रूट सब्जियां

सर्दियों में मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छी जड़ वाली सब्जियां यहां दी गई हैं ताकि वे अपने ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकें:


1. शलजम

कम कार्ब वाली जड़ वाली सब्जी, शलजम फाइबर में उच्च और पानी से भरपूर होती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, आंतों के प्रसंस्करण को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता के लिए जाना जाता है।


2. चुकंदर

मधुमेह रोगी के लिए सुपरफूड चुकंदर का सेवन करने से मधुमेह की जटिलताओं जैसे तंत्रिका क्षति और आंखों की क्षति को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, चुकंदर में पाया जाने वाला अल्फा-लिपोइक एसिड हाई ब्लड शुगर लेवल वाले लोगों में तंत्रिका क्षति को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, बीटालेन और नियो बीटानिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं।


3. गाजर

अगर आपको मधुमेह है तो गाजर आपके स्वस्थ आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है। यह बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को लाभ पहुंचाता है, जैसे कि विटामिन ए और फाइबर।


4. मूली

इसमें ग्लूकोसाइनोलेट और आइसोथियोसाइनेट जैसे रासायनिक यौगिक होते हैं, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। मूली का सेवन आपके शरीर के प्राकृतिक एडिपोनेक्टिन उत्पादन को भी बढ़ाता है, एक हार्मोन जो आपको इंसुलिन प्रतिरोध से बचाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story