×

Hair Health: इन फूड्स के कारण हो रहे हैं आपके बाल कमजोर, आज ही बना लें दूरियां

Hair Health: अत्यधिक धोने या कठोर उत्पादों का उपयोग करने से इसके प्राकृतिक तेलों के बालों को छीन लिया जा सकता है और सूखापन हो सकता है। एक संतुलन खोजें जो आपके बालों के प्रकार और खोपड़ी की स्थिति के लिए काम करता है। हालांकि ऐसा कोई विशिष्ट भोजन नहीं है जो सीधे आपके बालों को कमजोर बनाता है, एक खराब आहार जिसमें आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, कमजोर और अस्वास्थ्यकर बालों में योगदान कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 25 May 2023 5:30 PM GMT
Hair Health: इन फूड्स के कारण हो रहे हैं आपके बाल कमजोर, आज ही बना लें दूरियां
X
Hair Health (Image credit: Newstrack)

Hair Health : मज़बूत और चमकदार बाल हर व्यक्ति की पहली चाहत होती है। बालों का स्वास्थ्य संपूर्ण कल्याण का एक महत्वपूर्ण पहलू है। स्वस्थ बालों के विकास के लिए उचित पोषण आवश्यक है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा। अपने शरीर और बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए । निर्जलीकरण से बाल रूखे और भंगुर हो सकते हैं।

बालों की क्षति को रोकने के लिए अपने बालों को धीरे से संभालें। अत्यधिक ब्रश करने, कठोर कंघी करने और नियमित रूप से हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बचें। अपने बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी या सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। साथ ही अपने स्कैल्प और बालों को नियमित रूप से अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो कर साफ रखें। अत्यधिक धोने या कठोर उत्पादों का उपयोग करने से इसके प्राकृतिक तेलों के बालों को छीन लिया जा सकता है और सूखापन हो सकता है। एक संतुलन खोजें जो आपके बालों के प्रकार और खोपड़ी की स्थिति के लिए काम करता है।

हालांकि ऐसा कोई विशिष्ट भोजन नहीं है जो सीधे आपके बालों को कमजोर बनाता है, एक खराब आहार जिसमें आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, कमजोर और अस्वास्थ्यकर बालों में योगदान कर सकता है।

यहाँ कुछ ऐसे आहार हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं:

पोषक तत्वों की कमी (Nutrient deficiencies): विटामिन (विशेष रूप से विटामिन डी, विटामिन ई, और विटामिन सी), खनिज (जैसे लोहा, जस्ता और सेलेनियम) और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का अपर्याप्त सेवन बालों को कमजोर कर सकता है और इसके विकास और शक्ति को प्रभावित कर सकता है। एक संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है जिसमें इष्टतम बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों।

अत्यधिक चीनी और प्रोसेस्ड फूड्स ( Excessive sugar and processed foods): प्रोसेस्ड फूड्स, रिफाइंड शुगर और अस्वास्थ्यकर वसा में हाई डाइट का सेवन करने से शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है, जो बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अपने बालों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए संपूर्ण खाद्य पदार्थ, ताजे फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा का विकल्प चुनें।

अपर्याप्त प्रोटीन का सेवन (Insufficient protein intake) : प्रोटीन बालों का निर्माण खंड है, और अपर्याप्त प्रोटीन का सेवन कमजोर और भंगुर बालों का परिणाम हो सकता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में लीन मीट, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, फलियां और पौधों पर आधारित प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें।

उच्च सोडियम सेवन (High sodium intake) : सोडियम में उच्च आहार निर्जलीकरण में योगदान कर सकता है, जो बालों में नमी संतुलन को प्रभावित कर सकता है और इसे कमजोर और भंगुर बना सकता है। प्रसंस्कृत और नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें और संपूर्ण, अनप्रोसेस्सेड से भरपूर आहार पर ध्यान दें।

शराब और कैफीन( Alcohol and caffeine): अत्यधिक शराब का सेवन और उच्च कैफीन का सेवन बालों के रोम सहित शरीर को निर्जलित कर सकता है, जिससे बाल शुष्क और कमजोर हो जाते हैं। जब शराब और कैफीन के सेवन की बात आती है तो संयम महत्वपूर्ण होता है।

क्रैश डाइट और अत्यधिक कैलोरी प्रतिबंध (Crash diets and extreme calorie restriction) : कैलोरी को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करने या क्रैश डाइट का पालन करने से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का अपर्याप्त सेवन हो सकता है। बालों के स्वास्थ्य सहित संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खाने के संतुलित और स्थायी दृष्टिकोण को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

याद रखें, स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार, उचित बालों की देखभाल और संपूर्ण अच्छी स्वास्थ्य आदतों सहित एक पूर्ण दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपने बालों के स्वास्थ्य के बारे में चिंता है, तो व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए डॉ या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story