×

Best Food For Mental Health: तनाव से लड़ने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, रहेंगे फिट एंड फाइन

Best Food For Mental Health: ईटिंग डिसऑर्डर, जैसे एनोरेक्सिया नर्वोसा, बुलिमिया नर्वोसा, और बिंज ईटिंग डिसऑर्डर, में अस्वास्थ्यकर व्यवहार और भोजन, शरीर के वजन और शरीर की छवि से संबंधित व्यवहार शामिल हैं। कुल मिलाकर किसी भी प्रकार का तनाव व्यक्ति के समस्त जीवन और शरीर को प्रभावित करता है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि जीवन से तनाव को कम किया जा सके।

Preeti Mishra
Published on: 24 May 2023 2:48 PM GMT
Best Food For Mental Health: तनाव से लड़ने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, रहेंगे फिट एंड फाइन
X
Best Food For Mental Health (Image credit: Newstrack)

Best Food For Mental Health: तनाव आजकल के लाइफस्टाइल में आमतौर पर सभी के जीवन में हैं। तनाव का संबंध उम्र से भी लगाना मुश्किल है। क्योंकि यह स्थिति किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है। उल्लेखनीय है कि मानसिक तनाव किसी व्यक्ति के विचारों, भावनाओं, व्यवहार और पूरे जीवन को प्रभावित करती हैं। ये स्थितियां गंभीरता में भिन्न हो सकती हैं और अलग-अलग तरीकों से व्यक्तियों को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें से एक है डिप्रेशन यह एक मूड डिसऑर्डर है जो उदासी, निराशा और गतिविधियों में रुचि या आनंद की कमी की लगातार भावनाओं की विशेषता है। यह भूख, नींद, ऊर्जा के स्तर और दैनिक जीवन में कार्य करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। बता दें कि चिंता विकारों में अत्यधिक और लगातार चिंता, भय या बेचैनी शामिल होती है।

इसके अलावा बाइपोलर डिसऑर्डर में अत्यधिक मिजाज शामिल होता है। साथ ही एक पुरानी मानसिक विकार स्किज़ोफ्रेनिया है जो किसी व्यक्ति की धारणा, सोच, भावनाओं और व्यवहार को प्रभावित करता है। ईटिंग डिसऑर्डर, जैसे एनोरेक्सिया नर्वोसा, बुलिमिया नर्वोसा, और बिंज ईटिंग डिसऑर्डर, में अस्वास्थ्यकर व्यवहार और भोजन, शरीर के वजन और शरीर की छवि से संबंधित व्यवहार शामिल हैं। कुल मिलाकर किसी भी प्रकार का तनाव व्यक्ति के समस्त जीवन और शरीर को प्रभावित करता है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि जीवन से तनाव को कम किया जा सके।

ऐसे में कुछ ख़ास फूड्स हैं जो आपको किसी भी तरह के तनाव से उभरने में मदद कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में :

तनाव से लड़ने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स (Eat these superfoods to fight stress)

अपने आहार में सुपरफूड्स को शामिल करने से आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है और तनाव से निपटने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

यहां कुछ सुपरफूड्स हैं जो उनके संभावित तनाव से लड़ने वाले गुणों और सम्पूर्ण स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं:

ब्लूबेरी (Blueberries) : ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। उनमें यौगिक भी होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सम्पूर्ण स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाते हैं।

पालक (Spinach): पालक मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कोर्टिसोल के स्तर (एक तनाव हार्मोन) को विनियमित करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह फोलेट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो मूड रेगुलेशन में भूमिका निभाता है।

एवोकाडो (Avocado): एवोकाडोस स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है, जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। वे पोटेशियम और बी विटामिन भी प्रदान करते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाये रखने में सहायक होते हैं।

सैल्मन (Salmon) : सैल्मन जैसी फैट से भरी हुई मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो कम तनाव और चिंता से जुड़ी हुई हैं। ओमेगा -3 में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं और हृदय स्वास्थ्य को भी दुरुस्त करते हैं।

बादाम (Almonds) : बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हेल्थी फैट , फाइबर और मैग्नीशियम प्रदान करते हैं। वे तनाव हार्मोन को सेट करने, आराम को बढ़ावा देने और पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate): डार्क चॉकलेट, विशेष रूप से कोको के उच्च प्रतिशत (70% या अधिक) वाली किस्में, मूड को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

हल्दी (Turmeric:) : हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक यौगिक है। कर्क्यूमिन तनाव को कम करने और मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है। इसके संभावित मूड-बढ़ाने वाले प्रभावों के लिए अक्सर पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता है।

ग्रीन टी (Green tea): ग्रीन टी में एल-थेनाइन होता है, एक एमिनो एसिड जो विश्राम को बढ़ावा देने और तनाव के स्तर को कम करने के लिए पाया गया है। यह एंटीऑक्सिडेंट भी प्रदान करता है जो संपूर्ण स्वास्थ्य को स्वस्थ करने में सहायक होता है।

याद रखें कि अपने आहार में इन सुपरफूड्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, संपूर्ण रूप से संतुलित और विविध आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story