×

Food to Control High Blood Pressure: इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें अपनी दिनचर्या में, उच्च रक्तचाप की समस्या होगी कम

Food to Control High Blood Pressure: आइये जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए आप कौन कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 May 2023 7:43 AM GMT
Food to Control High Blood Pressure: इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें अपनी दिनचर्या में, उच्च रक्तचाप की समस्या होगी कम
X
 Food to Control High Blood Pressure (Image Credit-Social Media)

Food to Control High Blood Pressure: आजकल की बदलती दिनचर्या ने लोगों के स्वास्थ को काफी ज़्यादा प्रभावित किया है। जिसने कई सारी बिमारियों को जन्म दिया है। लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनसे आप अपने स्वास्थ का ख्याल रख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीज़ों को अपनी लाइफस्टाइल में जोड़ना होगा तो वहीँ कुछ चीज़ों को आपको अपनी दिनचर्या से हटाना या बदलना होगा। ऐसे में आइये जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए आप कौन कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हे आप अपने आहार में शामिल करें।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को सही करेंगे ये खाद्य पदार्थ

केवल सरल पोषण संशोधन करके और हमारे प्रकार की जलवायु के आधार पर खाद्य पदार्थों को शामिल करके और स्थानीय क्षेत्रीय और मौसमी खाद्य पदार्थों को सुनिश्चित करके, व्यक्ति रक्तचाप को कम कर सकता है। एक संतुलित भोजन करना जो पौष्टिक होता है और इसमें बहुत सारे फल और सब्जियां, फलियां, अंकुरित अनाज, मेवे, और कई अन्य खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, ये सभी रक्तचाप को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं।

पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। एक पोटेशियम युक्त आहार सोडियम के प्रभाव को संतुलित करने और सामान्य रक्तचाप के स्तर का समर्थन करने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा, पोटेशियम रक्त वाहिका की दीवार को शिथिल करने में सहायता कर सकता है, जिससे रक्त प्रवाह बढ़ सकता है और रक्तचाप कम हो सकता है।

रक्तचाप को कम करने के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थों की एक लिस्ट हम आपके लिए लेकर आये हैं।

हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियों में पोटैशियम उच्च मात्रा में होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। टमाटर, आलू, चुकंदर, शकरकंद, मशरूम, लहसुन जैसी सब्जियां और खरबूजा , केला, एवोकाडो, कीवी, जामुन, संतरा, खुबानी जैसे फल लाइकोपीन, पोटेशियम, नाइट्रिक एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन सी, एंथोसायनिन जैसे प्राकृतिक यौगिकों से भरपूर होते हैं। साथ ही रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

दाल

बीन्स, दालें और मसूर प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ रक्त वाहिका के कार्य को बढ़ावा देकर और सूजन को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।

नट्स

इसी तरह, बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे मेवे पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, ये सभी रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज, विशेष रूप से रोल्ड ओट्स में बीटा-ग्लूकेन नामक एक प्रकार का फाइबर होता है, जो रक्तचाप को भी कम करने में मदद करता है। कुल मिलाकर, इन खाद्य पदार्थों को एक संतुलित, स्वस्थ आहार में शामिल करने से रक्तचाप को सही रखने में मदद मिलेगी और समग्र हृदय स्वास्थ्य में वृद्धि होगी।

पैकेज्ड फूड से करें किनारा

पैकेज्ड, प्रोसेस्ड और संरक्षित खाद्य पदार्थों, एडिटिव्स और फ्लेवर वाले खाद्य पदार्थों, परिष्कृत खाद्य पदार्थों के उपयोग को प्रतिबंधित करना आवश्यक है क्योंकि उनमें सोडियम की मात्रा अधिक होने की संभावना होती है।

कैफीन कम करें

कैफीन की उच्च खपत भी एड्रेनालाईन को आपके शरीर में उत्तेजित कर सकती है, जो एक उत्तेजक है जो अस्थायी रूप से रक्तचाप बढ़ा सकती है। इसलिए, रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए कैफीन का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है।

ठंडे पानी की बौछार

इसके अलावा, सोने से पहले ठंडे पानी से नहाना फायदेमंद होगा क्योंकि ये तापमान को कम करने में मदद करता है, जो अच्छी नींद के लिए बिल्कुल सही है। और एक अच्छी रात की नींद, जैसा कि हम जानते हैं, रक्तचाप कम करने सहित स्वास्थ्य के कई क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story