×

Lower Blood Sugar Naturally: अब नो टेंशन! ब्लड शुगर के बढ़े स्तर को इन नेचुरल तरीकों से करें कम

Lower Blood Sugar Naturally: ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है, और यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से आता है। जब हम कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, तो वे ग्लूकोज में टूट जाते हैं और रक्तप्रवाह में निकल जाते हैं, जो अग्न्याशय को इंसुलिन जारी करने के लिए ट्रिगर करता है।

Preeti Mishra
Published on: 7 May 2023 4:30 PM GMT
Lower Blood Sugar Naturally: अब नो टेंशन! ब्लड शुगर के बढ़े स्तर को इन नेचुरल तरीकों से करें कम
X
 Lower Blood Sugar Naturally(Image credit: Newstrack)

Lower Blood Sugar Naturally: ब्लड शुगर , जिसे रक्त ग्लूकोज भी कहा जाता है, किसी भी समय आपके रक्त में मौजूद चीनी की मात्रा है। ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है, और यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से आता है। जब हम कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, तो वे ग्लूकोज में टूट जाते हैं और रक्तप्रवाह में निकल जाते हैं, जो अग्न्याशय को इंसुलिन जारी करने के लिए ट्रिगर करता है। इंसुलिन हमारे शरीर में कोशिकाओं को ग्लूकोज को अवशोषित करने और इसे ऊर्जा के लिए उपयोग करने या बाद में उपयोग के लिए स्टोर करने में मदद करता है।

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि लगातार उच्च ब्लड शुगर के स्तर से मधुमेह, हृदय रोग और तंत्रिका क्षति सहित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ब्लड शुगर के स्तर को रक्त ग्लूकोज मीटर से मापा जा सकता है, जो रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की एकाग्रता को निर्धारित करने के लिए रक्त के एक छोटे से नमूने का उपयोग करता है। सामान्य उपवास ब्लड शुगर का स्तर आमतौर पर 70 और 99 मिलीग्राम / डीएल के बीच होता है, लेकिन उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति और अन्य कारकों के आधार पर इष्टतम स्तर भिन्न हो सकते हैं। यदि आप अपने ब्लड शुगर के स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो डॉ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

ब्लड शुगर के स्तर को स्वाभाविक रूप से और सुरक्षित रूप से कम करने के कुछ ख़ास तरीके :

नियमित रूप से व्यायाम करें: व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैरना।

संतुलित आहार लें: एक संतुलित आहार जो संसाधित और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों में कम हो और फाइबर, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों में उच्च हो, ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहें: खूब पानी पीने से रक्तप्रवाह से अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी से इंसुलिन प्रतिरोध और उच्च ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। हर रात 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

तनाव का प्रबंधन करें: पुराना तनाव ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है। तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का प्रयास करें।

हर्बल चाय पिएं: कुछ हर्बल चाय, जैसे कि ग्रीन टी, हिबिस्कस चाय और कैमोमाइल चाय ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करती हैं।

प्राकृतिक पूरक पर विचार करें: कुछ प्राकृतिक पूरक, जैसे कि दालचीनी, क्रोमियम और मैग्नीशियम, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी पूरक लेने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये प्राकृतिक उपचार ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में सहायक हो सकते हैं, लेकिन इनका उपयोग चिकित्सा उपचार या सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको मधुमेह या उच्च ब्लड शुगर का स्तर है, तो आपकी स्थिति को प्रबंधित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल डॉ के साथ मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story