Health Tips: रखना है अपने को फिट एंड फाइन, अपनाएं जीवनशैली के ये पांच तरीके, रहेंगे स्वस्थ

Health Tips: कई बार, अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण, लोगों को बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि के साथ अच्छी जीवनशैली बनाए रखने में कठिनाई होती है। यह सब उनके लिए कठिन होता जा रहा है क्योंकि वे अपने दैनिक कार्यों में अधिक से अधिक तल्लीन हो जाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 5 May 2023 9:44 AM GMT
Health Tips: रखना है अपने को फिट एंड फाइन, अपनाएं जीवनशैली के ये पांच तरीके, रहेंगे स्वस्थ
X
Health Tips (Image: Newstrack

Health Tips: शारीरिक गतिविधि एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन शैली के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति को बनाए रखने के लिए एक व्यक्ति को अपने दिन के दौरान अत्यधिक सक्रिय होना चाहिए। कई बार, अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण, लोगों को बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि के साथ अच्छी जीवनशैली बनाए रखने में कठिनाई होती है। यह सब उनके लिए कठिन होता जा रहा है क्योंकि वे अपने दैनिक कार्यों में अधिक से अधिक तल्लीन हो जाते हैं।

निम्नलिखित कुछ बहुत ही आसान गतिविधियाँ हैं जो आपको एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद कर सकती हैं-

नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित व्यायाम स्वस्थ वजन बनाए रखने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैरना।

शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

दिन भर शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के तरीके खोजने की कोशिश करें, जैसे कि लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ना, अपने गंतव्य से दूर पार्किंग करना या अपने लंच ब्रेक के दौरान टहलना। चलना दिन की सबसे बुनियादी गतिविधि है, और एक व्यक्ति प्रतिदिन एक निश्चित संख्या में कदम चलता है। लेकिन जो लोग दिन में अधिक समय तक चलने में सक्षम नहीं हैं, वे पैदल ही किसी स्थान पर जा सकते हैं, यदि वह निकट हो। किराने की खरीदारी के लिए वाहन चुनने के बजाय एक व्यक्ति हमेशा रास्ते पर चल सकता है और अपनी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ा सकता है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में व्यस्त रहें

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, जैसे वेट लिफ्टिंग या बॉडीवेट एक्सरसाइज, मसल मास बनाने और बनाए रखने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है। सप्ताह में कम से कम दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेन करने का लक्ष्य रखें।

डांस क्लास जॉइन करें

नृत्य एक कला है, और यह कुछ के लिए अभिव्यक्ति का एक रूप है, लेकिन सबसे बढ़कर यह एक महान शारीरिक गतिविधि है, जो व्यक्ति के मनोबल में मदद करती है। आम लोगों की तुलना में डांसर हमेशा फिट रहते हैं और स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं। नृत्य सक्रिय रहने और किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

अपना घर साफ करो

सफाई घर से शुरू होती है, लेकिन किसी व्यक्ति के घर की सफाई भी उसे सक्रिय रख सकती है और उसे शरीर की ताकत बनाने में मदद कर सकती है। सफाई बनाए रखने के लिए झाड़ू लगाना, झाड़ना और पोछा लगाना कुछ बुनियादी कार्य हैं और इन सभी को करने से व्यक्ति को दैनिक गतिविधियों में मदद मिलेगी।

याद रखें, किसी भी मात्रा में शारीरिक गतिविधि न करने से बेहतर है, इसलिए पूरे दिन अधिक चलने के तरीके खोजें और एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story