Mango Health Benefits: यूं ही नहीं कहा जाता है आम को 'फलों का राजा', जानिए इसके गुण और हेल्थ बेनिफिट्स

Mango Benefits For Health: अपने मीठे स्वाद के अलावा, आम विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा तंत्र, हृदय स्वास्थ्य, पाचन, त्वचा स्वास्थ्य और नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 30 April 2023 7:51 AM GMT
Mango Health Benefits: यूं ही नहीं कहा जाता है आम को फलों का राजा, जानिए इसके गुण और हेल्थ बेनिफिट्स
X
Mango Benefits For Health (Image credit: Newstrack)

Mango Benefits For Health: आम को अक्सर इसके स्वादिष्ट स्वाद, चमकीले रंग और कई स्वास्थ्य लाभों के कारण 'फलों का राजा' कहा जाता है। यह फल दुनिया भर में व्यापक रूप से लोकप्रिय है और इसका ताजा और विभिन्न व्यंजनों जैसे स्मूदी, सलाद, चटनी और डेसर्ट दोनों में आनंद लिया जाता है।

भारत, मैक्सिको, थाईलैंड और फिलीपींस सहित कई देशों में आम उगाए जाते हैं, और विभिन्न आकार और स्वाद के साथ सैकड़ों विभिन्न किस्में हैं। कुछ सबसे प्रसिद्ध प्रकार के आमों में अल्फोंसो, अताउल्फो और टॉमी अटकिन्स शामिल हैं। भारत में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, सिंदूरी जैसे कई काम बहुत ही प्रसिद्द हैं। इन सभी आमों का स्वाद एक दूसरे से बिलकुल ही अलग होता है।

अपने मीठे स्वाद के अलावा, आम विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा तंत्र, हृदय स्वास्थ्य, पाचन, त्वचा स्वास्थ्य और नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, आम का सेवन कम मात्रा में करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चीनी और कैलोरी में भी अपेक्षाकृत अधिक होता है। कुल मिलाकर, आम कई स्वास्थ्य लाभों और दुनिया भर के कई देशों में एक समृद्ध सांस्कृतिक महत्व वाला एक प्रिय फल है।

आम के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Mango)

आम विटामिन सी, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आम के सेवन के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

प्रतिरक्षा कार्य में सहायक: आम में विटामिन सी अधिक होता है, जो प्रतिरक्षा कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य में सहायक: आम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन में सहायक: आम में फाइबर और पानी की मात्रा नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है।

त्वचा के स्वास्थ्य में सहायक: आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

आंखों के स्वास्थ्य में सहायक: आम में विटामिन ए और अन्य एंटीऑक्सिडेंट उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और अन्य आंखों की स्थिति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

आमों का अपने आप आनंद लिया जा सकता है, स्मूदी या सलाद में जोड़ा जा सकता है, या आम साल्सा या चटनी जैसे विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, आमों को कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे चीनी और कैलोरी में भी अपेक्षाकृत अधिक होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story