×

High Cholesterol and Meat: क्या हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोग खा सकते हैं रोजाना मीट, जानिये सच्चाई

High Cholesterol and Meat: उच्च कोलेस्ट्रॉल को अक्सर जीवनशैली में बदलाव के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, जैसे स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम, और कुछ मामलों में, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद के लिए दवा निर्धारित की जा सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 28 April 2023 5:05 PM GMT
High Cholesterol and Meat: क्या हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोग खा सकते हैं रोजाना मीट, जानिये सच्चाई
X
High Cholesterol and Meat (Image: Newstrack)

High Cholesterol and Meat: कोलेस्ट्रॉल एक मोम, वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। यह स्वाभाविक रूप से यकृत द्वारा निर्मित होता है और कुछ खाद्य पदार्थों में भी मौजूद होता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह कोशिकाओं के निर्माण और हार्मोन बनाने में मदद करता है।

हालांकि, जब रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह धमनियों की दीवारों पर जमा हो सकता है, जिससे प्लाक का निर्माण होता है। इससे धमनियां संकरी हो सकती हैं और रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकती हैं, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर होता है। कोलेस्ट्रॉल के दो मुख्य प्रकार हैं। पहला, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल, जिसे "खराब" कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, धमनियों में बन सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकता है। दूसरा, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल, जिसे "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, रक्त प्रवाह से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल ही एक ऐसी समस्या है जिसका कोई बाहरी लक्षण शरीर पर नहीं दिखता। यही कारण है कि कई बार बिना लैब में टेस्ट कराये पता ही नहीं चलता कि व्यक्ति हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार है अथवा नहीं। उच्च कोलेस्ट्रॉल को अक्सर जीवनशैली में बदलाव के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, जैसे स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम, और कुछ मामलों में, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद के लिए दवा निर्धारित की जा सकती है।

कहा जाता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को बहुत फैटी खाना अथवा रोजाना मीट, खासकर रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं क्या है सच?

क्या हाई कोलेस्ट्रॉल वाले रोजाना खा सकते हैं मीट

आम धारणा है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को मांस का सेवन कम करने की आवश्यकता होती है, इस तथ्य से उपजा है कि इसमें संतृप्त वसा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है। रेड मीट की तुलना में लीन मीट उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए अच्छा होता है। चिकन और मछली में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। खाने का पैटर्न, मांस के साथ जो खाद्य पदार्थ जोड़े जाते हैं, भोजन के सेवन का समय और व्यक्ति की समग्र जीवनशैली कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत अधिक जिम्मेदार होती है, न कि केवल एक भोजन। मांस, विशेष रूप से लाल मांस, संतृप्त वसा का एक स्रोत है, जो रक्त में एलडीएल ("खराब") कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। प्रोसेस्ड मीट, जैसे सॉसेज, बेकन और डेली मीट में भी सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक हो सकती है और इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए।

आहार फैट का कोलेस्ट्रॉल में क्या है योगदान

बता दें कि आहार वसा रक्त कोलेस्ट्रॉल के 30% से कम में योगदान देता है। आहार वसा और रक्त कोलेस्ट्रॉल और दिल के दौरे के जोखिम के बीच एक खराब संबंध है। आहार वसा 30% से कम रक्त कोलेस्ट्रॉल में योगदान देता है और ऊंचा रक्त कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक आनुवंशिक एंजाइम दोषों के कारण होता है जो रक्त में अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल के संचय और हृदय और मस्तिष्क की धमनियों में रुकावट के गठन की अनुमति देता है।

क्या खाएं कोलेस्ट्रॉल में?

फल और सब्जियां- ये फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रति दिन फलों और सब्जियों की कम से कम पांच सर्विंग्स का लक्ष्य रखें।

साबुत अनाज- ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस, फाइबर से भरपूर होते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

लीन प्रोटीन- रेड मीट के बजाय लीन प्रोटीन जैसे स्किनलेस चिकन, टर्की, मछली, फलियां और टोफू चुनें।

मेवे और बीज- मेवे और बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, वे कैलोरी में भी उच्च होते हैं, इसलिए उन्हें कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है।

प्लांट स्टेरोल्स और स्टैनोल्स- ये यौगिक कुछ फलों, सब्जियों और अनाजों में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं, और कुछ गढ़वाले खाद्य पदार्थों में भी मिलाए जाते हैं, जैसे कि मार्जरीन और संतरे का रस। वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मछली- वसायुक्त मछली, जैसे सालमन और टूना, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story