×

High Cholesterol Ke Lakshan: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण धमनी की दीवारों में जमने लगे फैट के ये हैं शुरूआती लक्षण , ना करें अनदेखा

High Cholesterol Ke Lakshan: फैट जमा धमनियों की दीवारों में बना सकते हैं, जो बदले में धमनियों को जाम कर सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह करना मुश्किल हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 March 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 2:16 AM GMT)
High cholesterol
X

High cholesterol (Image credit: social media) 

High Cholesterol Ke Lakshan in Hindi: लोकप्रिय धारणा के विपरीत, कोलेस्ट्रॉल खराब या हानिकारक पदार्थ नहीं है। वास्तव में, आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आपके शरीर में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का उच्च स्तर है, जिसे 'खराब' कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, तो यह आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। फैट जमा धमनियों की दीवारों में बना सकते हैं, जो बदले में धमनियों को जाम कर सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह करना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी, ये जमाव अचानक टूट सकते हैं और थक्का बना सकते हैं, जिससे व्यक्ति को दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

परिधीय धमनी रोग (पीएडी) से सावधान रहें (Beware of peripheral artery disease)

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज प्लाक बिल्ड-अप के कारण संकुचित धमनियों से जुड़ी एक स्थिति है। इससे पैरों और पैरों सहित शरीर के निचले हिस्से में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है। पीएडी से पीड़ित व्यक्ति के पैरों या बाहों (आमतौर पर टांगों) में पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता है, जिससे चलने पर पैर में दर्द होता है। इसे 'क्लॉडिकेशन' के रूप में भी जाना जाता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो स्थिति गंभीर अंग इस्किमिया और तीव्र अंग इस्किमिया जैसी गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है, जो परिधीय धमनी रोग (पीएडी) का एक उन्नत रूप है जो हाथ-पैरों में रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है।

हाथ पैरों में सुन्नपन और सूजन

जैसा कि चर्चा की गई है, पीएडी पैरों में रक्त के प्रवाह को सीमित करता है। यही कारण है कि पैरों और पैरों के रंग में बदलाव का अनुभव हो सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो आपके पैर पीला या नीला पड़ना शुरू कर सकते हैं और आपको अपने पैर में दर्द का अनुभव हो सकता है, खासकर जब आप चल रहे हों। कुछ मिनट के आराम से यह दर्द कम हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार, निचले पैर या पैर में ठंडक, सुन्नता और कमजोरी, खासकर जब दूसरी तरफ से तुलना की जाती है, तो यह भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin problems)

रक्तप्रवाह में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल त्वचा में वसा के जमा होने का कारण भी बन सकता है। यह दाने जैसे घाव पैदा कर सकता है जो वसा से भरे संतरे या पीले रंग के धक्कों की विशेषता हो सकती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, ये त्वचा की समस्याएं और वृद्धि कई क्षेत्रों में दिखाई दे सकती हैं, जिनमें आपकी आंखों के कोने, आपकी हथेलियों पर रेखाएं या आपके निचले पैरों की पीठ शामिल हैं।

धमनियाँ सख्त हो सकती हैं

वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य रसायन धमनी की दीवारों में जमा हो जाते हैं, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस होता है, जिसे अक्सर "धमनियों का सख्त होना" कहा जाता है। सजीले टुकड़े हम इन जमाओं को कहते हैं। ये सजीले टुकड़े समय के साथ धमनियों को संकुचित या अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे पूरे शरीर में समस्याएं हो सकती हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल नाखूनों को कैसे प्रभावित करता है

अतिरिक्त प्लाक जमा धमनियों को संकुचित कर सकता है, नाखूनों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त प्रवाह को सीमित कर सकता है। नतीजतन, आपके नाखूनों पर गहरी रेखाएं बन सकती हैं, जिन्हें कभी-कभी स्प्लिंटर हैमरेज कहा जाता है। मेडलाइन प्लस इसे आपके नाखूनों के नीचे पतली, लाल से लाल-भूरी रेखाओं के रूप में संदर्भित करता है।

आंखों के चारों ओर पीला धब्बा

जैंथिलास्मा, या जैंथिलास्मा पैल्पेब्रारम (एक्सपी) एक सौम्य पीली वृद्धि है जो नाक के बगल में, पलकों के कोनों पर या उनके पास दिखाई देती है। क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल जमा आपकी त्वचा के नीचे एक जैंथेल्मा बनाने के लिए जमा होता है। हालांकि, स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, मधुमेह, हाइपरलिपिडेमिया (उच्च कोलेस्ट्रॉल) और थायरॉइड समस्याओं सहित अन्य स्थितियां भी ज़ैंथेल्मास का कारण बन सकती हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिम (Risks associated with high cholesterol)

उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में फैटी जमा का निर्माण कर सकता है जो आपके कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। इससे दिल का दौरा पड़ने से मौत हो सकती है। इसके अलावा, यह उन धमनियों को संकीर्ण कर सकता है जो आपके मस्तिष्क की ओर ले जाती हैं, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

जोखिम में कौन है?( Who is at risk?)

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, आपकी जीवनशैली के विकल्प उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं। एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करना और संतृप्त वसा और ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय की अन्य समस्याओं के जोखिम में योगदान हो सकता है। उम्र के साथ, आपका जोखिम बढ़ने की संभावना है, यही कारण है कि अपने दैनिक आदतों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

कैसे पता करें कि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है

उच्च कोलेस्ट्रॉल के संकेतों और लक्षणों पर ध्यान देना जितना महत्वपूर्ण है, स्थिति के बारे में सुनिश्चित होना उतना ही महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, उच्च कोलेस्ट्रॉल शरीर में कोई लक्षण उत्पन्न नहीं कर सकता है, जिससे निदान और उपचार में देरी हो सकती है। उस ने कहा, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए रक्त परीक्षण करवाना चाहिए। यदि आपके पास है तो इसका पता लगाने का यही एकमात्र तरीका है।

क्या करें

हाई कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर कहा जाता है। चेतावनी के संकेत इतने सूक्ष्म होते हैं कि लोग अक्सर उन्हें याद कर लेते हैं। इसके अलावा, संकेत कई अन्य हल्के रोगों को ओवरलैप करते हैं जो एक और कारण है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल लंबे समय तक नहीं चल पाता है।

इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो बिना किसी झिझक के दवाएं लें।

याद रखें

स्वस्थ जीवन शैली और शारीरिक गतिविधि उच्च कोलेस्ट्रॉल को दूर रखेगी।

खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए (Foods to avoid)

संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह दिल के लिए खतरनाक हो सकता है और आपको दिल का दौरा और स्ट्रोक सहित दिल की समस्याओं के खतरे से बाहर कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए उनमें रेड मीट, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, पके हुए सामान, तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मक्खन शामिल हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story