×

High Cholesterol Symptoms: अगर टांगों में दर्द को चंद मिनटों में ही मिल जाता है आराम , तो हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल

High cholesterol Symptoms: दुर्भाग्य से, उच्च कोलेस्ट्रॉल अक्सर लक्षणों के माध्यम से प्रकट नहीं होता है। फिर भी, कुछ चेतावनी के संकेत दिखाई दे सकते हैं, जो आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण का संकेत देते हैं। ऐसा ही एक संकेत आपके पैर में पड़ सकता है, जो परिधीय धमनी रोग का संकेत देता है।

Preeti Mishra
Published on: 25 March 2023 10:55 AM GMT
High Cholesterol Symptoms: अगर टांगों में दर्द को चंद मिनटों में ही मिल जाता है आराम , तो हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल
X
High cholesterol Symptoms (Image credit: social media)

High cholesterol Symptoms: स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

दुर्भाग्य से, उच्च कोलेस्ट्रॉल अक्सर लक्षणों के माध्यम से प्रकट नहीं होता है। फिर भी, कुछ चेतावनी के संकेत दिखाई दे सकते हैं, जो आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण का संकेत देते हैं। ऐसा ही एक संकेत आपके पैर में पड़ सकता है, जो परिधीय धमनी रोग का संकेत देता है।

परिधीय धमनी रोग क्या है?( Peripheral artery disease)

आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से आपकी धमनियों में पट्टिका का निर्माण हो सकता है। पट्टिका वसायुक्त पदार्थों, सेलुलर अपशिष्ट उत्पादों, कैल्शियम, फाइब्रिन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल का मिश्रण है। ये आपकी धमनियों को संकीर्ण या अवरुद्ध कर सकते हैं। एक बार जब आपकी धमनियां इस कष्टप्रद मिश्रण से बहुत अधिक हो जाती हैं, तो वे संकुचित या अवरुद्ध हो सकती हैं। जब ऐसा होता है, तो आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त का प्रवाह सीमित हो सकता है, खासकर आपके पैरों में। इससे परिधीय धमनी रोग (पीएडी) हो सकता है।

पैरों में इस तरह का दर्द पहला संकेत हो सकता है

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, पैर का दर्द जो आराम करने के कुछ ही मिनटों में बंद हो जाता है, वह पीएडी द्वारा प्रेरित "पहला लक्षण" हो सकता है। इसे रुक-रुक कर अकड़न के रूप में भी जाना जाता है और इससे आपके पैरों में ऐंठन या बेचैनी भी हो सकती है। ये लक्षण आमतौर पर चलने जैसी शारीरिक गतिविधि के दौरान उत्पन्न होते हैं, और आराम से सहायता प्राप्त हो सकती है।

आराम करने पर यह दर्द क्यों रुक जाता है? (Why does this pain stop on resting?​)

जब आप चल रहे होते हैं, तो आपकी मांसपेशियों की कोशिकाएं कड़ी मेहनत कर रही होती हैं और उच्च कोलेस्ट्रॉल से संकुचित या अवरुद्ध धमनियों के कारण आपके रक्त की तुलना में अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, जब आप आराम कर रहे होते हैं तो उन कोशिकाओं को उतनी ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आपको अपने पैरों में किसी दर्द या परेशानी का अनुभव नहीं हो सकता है। आपके पैरों में खराब रक्त प्रवाह के साथ शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से आपकी मांसपेशियां सुस्त, दर्द या सुन्न महसूस कर सकती हैं।

पैड के अन्य लक्षण (​Other signs of PAD​)

चलने के दौरान पैर में दर्द या बेचैनी के अलावा, पीएडी आपके पैरों और पैर की उंगलियों में जलन या दर्द का कारण बन सकता है, जैसे कि रात के दौरान। आपके पैरों की त्वचा भी ठंडी महसूस हो सकती है और आप अपनी त्वचा की लालिमा या अन्य रंग परिवर्तन देख सकते हैं। आप पैर के अंगूठे और पैर के घावों को भी विकसित कर सकते हैं जो ठीक नहीं होते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे कम करें ​(How to lower high cholesterol levels​)

जीवनशैली में बदलाव आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएँ, जैसे फल, सब्जियाँ और जई। साथ ही, संतृप्त वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें - जैसे पनीर, मक्खन, सॉसेज और बिस्कुट। आहार में बदलाव के साथ-साथ शराब का सेवन कम करना, धूम्रपान छोड़ना और व्यायाम करना भी मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story