×

High Cholesterol Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण बिल्कुल ना करें इग्नोर, तुरंत करें ये काम, आइये जाने इसका उपचार

High Cholesterol Signs: उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से कई संबंधित बीमारियों और स्थितियों की संभावना बढ़ जाती है। उच्च वसा वाले भोजन करने, धूम्रपान करने, शराब पीने, व्यायाम न करने और नियमित रूप से रहने के अलावा अधिक वजन अन्य कारक हैं जो हमारे सिस्टम में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में योगदान करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 16 March 2023 9:35 PM GMT
High Cholesterol Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण बिल्कुल ना करें इग्नोर, तुरंत करें ये काम, आइये जाने इसका उपचार
X
High Cholesterol Signs (Image credit: social media)

High Cholesterol Signs: हर किसी के लिए अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखना जरूरी है। हाथों और पैरों में झुनझुनी शरीर के विशिष्ट अंगों में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण होती है। उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर रक्त को मोटे तौर पर बहने का कारण बनता है, जो नसों में रक्त के सामान्य प्रवाह में हस्तक्षेप करता है और झुनझुनी का परिणाम होता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण बनने वाले कारक (Factors that lead to high cholesterol):

एक्सपर्ट के अनुसार "उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से कई संबंधित बीमारियों और स्थितियों की संभावना बढ़ जाती है। उच्च वसा वाले भोजन करने, धूम्रपान करने, शराब पीने, व्यायाम न करने और नियमित रूप से रहने के अलावा अधिक वजन अन्य कारक हैं जो हमारे सिस्टम में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में योगदान करते हैं। इसका परिणाम रक्त वाहिका में रुकावट और शायद दिल के दौरे या स्ट्रोक सहित घातक स्थिति हो सकती है।

उंगली और पैर की उंगलियों में दर्द (Painful finger and toes):

उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत उंगलियों और पैर की उंगलियों में दर्द से भी हो सकता है। हाथों और पैरों की रक्त धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होने से उन्हें छूने में चोट लग सकती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का एक और संकेत जो अक्सर मौजूद होता है वह उंगलियों और पैर की उंगलियों में झुनझुनी है।

हथेली पर पीला कोलेस्ट्रॉल जमा (Yellow cholesterol deposits on palm):

एक्सपर्ट के अनुसार हाइपर कोलेस्ट्रॉल में त्वचा पर पीले रंग का जमाव होगा, खासतौर पर आंखों के आसपास और कभी-कभी हथेली और निचले पैरों के पीछे। इसे ज़ैंथिलास्मा कहा जाता है, अगर यह आंखों के चारों ओर होता है और xanthomas अगर शरीर के किसी अन्य हिस्से जैसे हाथ या पैर में कोलेस्ट्रॉल जमा होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल उंगलियों में सुन्नता का कारण नहीं बनता है।

आंखों पर पीला और नारंगी जमाव (Yellow and orange deposits on eyes):

त्वचा पर विशेष रूप से ऊपरी पलक पर या हाथों की हथेलियों या पैर के निचले हिस्से पर छोटे पीले और नारंगी रंग के विकास या जमाव होते हैं। यदि स्थिति हाइपर ट्राइग्लिसराइड के स्तर तक पहुँच जाती है, तो शरीर में वसा जमा के समूहों का निर्माण होता है। हाइपर कोलेस्ट्रॉल और हाइपरट्रिग्लिसराइडिमिया से रोगी में हृदय और तंत्रिका संबंधी रोग हो जाते हैं।

ध्यान दें

बीमारी को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी जीवनशैली में संशोधन, आहार में संशोधन और नियमित व्यायाम का ध्यान रखा जाए। यदि स्थिति अधिक है, तो इष्टतम स्थिति को प्रभावित करने के लिए दवाएं शुरू की जानी चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आप हर दिन व्यायाम कर रहे हैं और सभी सूक्ष्म और स्थूल पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार का सेवन कर रहे हैं। लिफ्ट के बजाय पैदल चलकर और सीढ़ियां चढ़कर पूरे दिन सक्रिय रूप से अपना दिन बिताएं। मन को शांत रखने से भी आपको लाभ हो सकता है। अपने दिमाग को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने के लिए ध्यान लगाने और सांस लेने के व्यायाम करने की कोशिश करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story