×

High Cholesterol: पुरुषों में नपुंसकता का कारण हाई कोलेस्ट्रोल, तुरंत बदल दें ये आदत

High cholesterol Causes: कोलेस्ट्रोल का बढ़ना शरीर में किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता है, यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 23 Sep 2022 2:39 PM GMT
erectile dysfunction effects of high cholesterol in men
X

erectile dysfunction (Image: Social Media)

High Cholesterol Causes: कोलेस्ट्रोल का बढ़ना शरीर में किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता है, यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। बता दे कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड़ कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा माना जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को सेहत के लिए काफी खराब माना जाता है। कोलेस्ट्रोल का संबंध हमारे लाइफस्टाइल से होता है।दरअसल हमारे शरीर को जितनी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की जरूरत है, उतनी मात्रा का उत्पादन लिवर करता है लेकिन अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाए तो इससे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिनमें से एक एक समस्या है पुरुषों में नपुंसकता या जिसे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन कहा जाता है। इसका मुख्य कारण है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना। दरअसल आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से ये सिकुड़ने लगती हैं और ब्लड फ्लो भी रुक जाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से पुरुषों को नपुंसकता की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल पुरुषों में नपुंसकता के कई कारण हो सकते हैं जिसमें आपकी खराब हार्ट हेल्थ भी शामिल है। बता दे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से कई तरह की बीमारियों होने के चांसेस बढ़ जाते हैं, जो पुरुषों में नपुंसकता का कारण बन सकता है। इसके कारण ही, जिन पुरुषों का कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा होता है, उनमें नपुंसकता का खतरा भी काफी ज्यादा पाया जाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे। आइए जानते हैं लाइफस्टाइल में क्या करें बदलाव:

स्मोकिंग से दूरी

दरअसल सिगरेट सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है क्योंकि सिगरेट में कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हार्ट की हेल्थ के लिए खतरनाक साबित होते हैं। साथ ही स्मोकिंग करने से फेफड़ों में कार्बन मोनोऑक्साइड प्रवेश करता है जो हमारे खून में मिल जाता है। फिर खून में कार्बन मोनोऑक्साइड पहुंचने से रेड ब्लड सेल से ऑक्सीजन खत्म होने लगता है जिससे हमारे अंगों और टिशू को काफी कम ऑक्सीजन मिल पाती है। इसके अलावा सिगरेट पीने से आर्टरीज के आसपास की दीवारें काफी सख्त और कठोर हो जाती हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

शराब का सेवन नहीं करें

शराब शरीर को कमजोर और बेकार बना देता है। शराब पीने से कई बीमारियां शरीर में डेरा जमा बैठती हैं। ऐसे में अगर आप कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना चाहते हैं तो शराब छोड़ना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। शराब का सेवन ना करने से आपकी हार्ट हेल्थ हेल्दी रहेगी और इससे हृदय संबंधित किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। बता दे शराब का सेवन करने पर शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (high density lipoprotein), बैड कोलेस्ट्रॉल (low density lipoprotein) और ट्राइग्लिसराइड का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जो सेहत के लिए खतरनाक साबित होता है।

वेट लॉस

दरअसल अगर हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ ही आप मोटापे के शिकार हैं तो यह आपकी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे में आपको अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए। साथ ही अगर आप अपने वजन को 5 से 10 फीसदी तक कम करते हैं तो इससे आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में काफी सुधार हो सकता है और बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिल सकता है।

वसा युक्त भोजन से दूरी

वसा युक्त भोजन या जंक फूड का सेवन करना सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित होता है। ऐसे में अगर आप कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना चाहते हैं तो वसा युक्त भोजन या जंक फूड के सेवन से आपको दूरी बनानी चाहिए। ये आपकी सेहत के लिए जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story