×

Health Tips: दिन में सोना अच्छा है या बुरा? जानिये क्या कहता है आयुर्वेद!

Sleeping During The Day: दिन के दौरान एक छोटी झपकी आराम और कायाकल्प की एक त्वरित अवधि प्रदान कर सकती है, थकान को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बहाल करने में मदद करती है।

Preeti Mishra
Published on: 18 May 2023 10:39 AM GMT
Health Tips: दिन में सोना अच्छा है या बुरा? जानिये क्या कहता है आयुर्वेद!
X
Sleeping During The Day (Image: Newstrack)

Sleeping During The Day: दिन में सोना कोई नयी बात नहीं है। तमाम लोग ऐसा करते हैं। दिन में सोना, जिसे दिन में झपकी लेना या नैपिंग कहा जाता है, आमतौर पर वर्किंग प्रोफेशनल्स नहीं कर पाते हैं। जो लोग घरों में रहते हैं या वर्क फ्रॉम होम में हैं वो थोड़ा सा वक़्त निकाल कर एक नैप ले लेते हैं। नैपिंग या दिन में सोने से कई बार थकान कम हो जाता है साथ ही मूड भी बेहतर हो जाता है।

दिन में सोने के फायदे

मिलता है आराम: दिन के दौरान एक छोटी झपकी आराम और कायाकल्प की एक त्वरित अवधि प्रदान कर सकती है, थकान को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बहाल करने में मदद करती है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है, जिन्हें रात में नींद पूरी नहीं हुई है या जो मानसिक या शारीरिक रूप से कठिन गतिविधियों में लगे हुए हैं।

संज्ञानात्मक कार्य और सतर्कता: नैपिंग स्मृति, ध्यान और रचनात्मकता सहित संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकती है। यह सतर्कता और प्रतिक्रिया समय में भी सुधार कर सकता है, जिससे यह उन व्यक्तियों के लिए सहायक होता है जिन्हें पूरे दिन इष्टतम प्रदर्शन बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

मनोदशा में सुधार: झपकी लेने से मनोदशा और भावनात्मक कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह तनाव, चिड़चिड़ापन को कम करने और समग्र मनोदशा में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे उत्पादकता में वृद्धि और समग्र मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।

स्वास्थ्य लाभ: अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि नियमित रूप से दिन की झपकी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के कम जोखिम से जुड़ी हो सकती है, जैसे कि हृदय रोग और कोरोनरी मृत्यु दर। हालांकि, एक निश्चित लिंक स्थापित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

दिन में सोने के नुकसान

नींद की जड़ता: यदि आप बहुत देर तक झपकी लेते हैं या झपकी के दौरान गहरी नींद की अवस्था में प्रवेश करते हैं, तो जागने पर आपको नींद की जड़ता का अनुभव हो सकता है। नींद की जड़ता गहरी नींद से जागने के तुरंत बाद घबराहट, भटकाव और संज्ञानात्मक प्रदर्शन में कमी की अवधि को संदर्भित करती है।

रात में नींद में खलल: अपने नियमित सोने के समय के बहुत करीब या बहुत देर तक सोने से आपकी रात की नींद बाधित हो सकती है। इससे रात में सोना मुश्किल हो सकता है या खंडित नींद पैटर्न हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से नींद की गुणवत्ता कम हो सकती है।

समय और अवधि: झपकी का समय और अवधि इसके प्रभाव को प्रभावित कर सकती है। दिन में बहुत देर से या एक विस्तारित अवधि के लिए झपकी लेने से रात की नींद में बाधा आ सकती है और आपकी नींद का समय बाधित हो सकता है। इसके अतिरिक्त, लंबी झपकी आपको मदहोश महसूस कर सकती है या रात में सो जाने की आपकी क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद के अनुसार, दिन के दौरान सोने की प्रथा को आम तौर पर हतोत्साहित करता है। आयुर्वेद प्राकृतिक सर्कैडियन लय का पालन करने और प्रकृति के चक्रों के साथ अपनी गतिविधियों को संरेखित करने के महत्व पर जोर देता है। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से यहां कुछ विचार दिए गए हैं:

प्राकृतिक बॉडी क्लॉक में व्यवधान: आयुर्वेद का मानना ​​है कि शरीर एक प्राकृतिक लय पर काम करता है और दिन में सोने से यह लय बाधित हो सकती है। यह ऊर्जा के प्राकृतिक प्रवाह और शारीरिक प्रणालियों के कामकाज में हस्तक्षेप कर सकता है।

दोषों का बढ़ना: आयुर्वेद तीन दोषों- वात, पित्त और कफ को मानता है- जो शरीर और मन के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करते हैं। माना जाता है कि दिन में सोना, विशेष रूप से दिन के कफ समय के दौरान (सुबह 6 बजे से 10 बजे और शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक), कफ दोष को बढ़ाता है, जिससे सुस्ती, सुस्ती और भारीपन होता है।

पाचन गड़बड़ी: आयुर्वेद स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है। भोजन के तुरंत बाद सोना, विशेष रूप से दिन के दौरान, पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जिससे पाचन में गड़बड़ी और पोषक तत्वों के अवशोषण में कमी आ सकती है।

मानसिक स्पष्टता में कमी: आयुर्वेद दिन के समय को गतिविधि और उत्पादकता की अवधि के रूप में देखता है। दिन में सोना दिमाग को सुस्त कर सकता है, मानसिक स्पष्टता को कम कर सकता है और दिन की गतिविधियों के लिए आवश्यक ऊर्जा के प्राकृतिक प्रवाह को बाधित कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story