Better Sleep: बेहतर नींद पाने के लिए अपनाइये ये डाइट टिप्स, होगा बेहतरीन लाभ

Preeti Mishra
Published on: 6 April 2023 5:46 PM GMT
Better Sleep: बेहतर नींद पाने के लिए अपनाइये ये डाइट टिप्स, होगा बेहतरीन लाभ
X
Diet tips for better sleep(Image credit: social media)

Diet tips for better sleep: आप जो खाना खाते हैं वह आपको बनाए रखने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले पोषक तत्व प्रत्येक शारीरिक क्रिया की रासायनिक प्रतिक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक स्वस्थ और संतुलित आहार इष्टतम शारीरिक और मानसिक कार्यक्षमता बनाए रखने का एक अनिवार्य हिस्सा है, और आपके खाने की आदतों पर करीब से नज़र डालने से कई स्वास्थ्य अनियमितताओं में मदद मिल सकती है।

नींद सबसे महत्वपूर्ण शारीरिक प्रक्रियाओं में से एक है जिससे हम गुजरते हैं, फिर भी यह सबसे अधिक उपेक्षित में से एक है। दुनिया भर में लाखों लोग आम नींद विकार अनिद्रा से पीड़ित हैं। अनिद्रा से पीड़ित लोगों को नींद आने और सोने में परेशानी होती है, और अक्सर उनका दिन थकान की धुंध में बीतता है। यह विकार दुर्बल करने वाला हो सकता है, क्योंकि एक स्वस्थ नींद चक्र अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए अनिवार्य है। बाधित नींद से चिड़चिड़ापन, हृदय और रक्तचाप की समस्याएं, अवसाद और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है।

जबकि ऐसी दवाएं हैं जिन्हें आप सोने में मदद के लिए ले सकते हैं, इनमें से कई अवांछित दुष्प्रभावों के साथ आती हैं। अनिद्रा के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक जीवनशैली में बदलाव है। इसका एक हिस्सा एक आहार ओवरहाल है। आप अपने शरीर में जो पोषक तत्व डालते हैं उन पर ध्यान देकर और आप क्या और कब खाते हैं, इसमें कुछ बदलाव करके आप रात की अच्छी नींद की शुरुआत कर सकते हैं।

नींद चक्र को कई अलग-अलग रसायनों, एंजाइमों, पोषक तत्वों, अमीनो एसिड और हार्मोन द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो सभी एक दूसरे के साथ मिलकर काम करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में यौगिक होते हैं जो नींद लाने वाले रसायनों के उत्पादन में सहायता करके नींद के चक्र को नियंत्रित करते हैं। अन्य खाद्य पदार्थ इन रसायनों के उत्पादन में बाधा डालकर या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा पैदा करके अनिद्रा को बढ़ा सकते हैं। एक प्रभावी अनिद्रा-विरोधी आहार ताजे फल और सब्जियों, दुबला प्रोटीन और असंतृप्त वसा पर केंद्रित होता है, और शराब, कैफीन, चीनी और मसालेदार और चिकना भोजन से बचा जाता है।

एक स्वस्थ आहार आपकी नींद की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यहां कुछ आहार संबंधी सुझाव दिए गए हैं जो आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं।

कैफीन से बचें (Avoid caffeine):

कैफीन आपकी नींद में बाधा डाल सकता है जिससे नींद आना या सोते रहना मुश्किल हो जाता है। दिन में देर से कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी, चाय और शीतल पेय का सेवन करने से बचें।

शराब का सेवन सीमित करें (Limit alcohol consumption):

हालांकि शुरुआत में शराब आपको सोने में मदद कर सकती है, लेकिन बाद में रात में यह आपकी नींद को बाधित कर सकती है। शराब की खपत को सीमित करना या इसे पूरी तरह से टालना सबसे अच्छा है।

ट्रिप्टोफैन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं( Eat tryptophan-rich foods):

ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद को नियंत्रित करता है। टर्की, दूध, अंडे और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं और बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकते हैं

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated):

दिन के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं और निर्जलीकरण से संबंधित नींद में व्यवधान से बच सकते हैं।

हर्बल चाय पिएं (Drink herbal tea):

सोने से पहले कैमोमाइल या वेलेरियन रूट चाय जैसी हर्बल चाय पीने से आपको आराम मिलता है और जल्दी नींद आती है।

सोने से पहले भारी भोजन न करें (Don't eat heavy meals before bedtime ):

सोने से पहले अधिक मात्रा में भोजन करने से नींद आना मुश्किल हो सकता है। सोने से कुछ घंटे पहले हल्का भोजन करना सबसे अच्छा है।

मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid spicy or acidic foods):

मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थ अपच या सीने में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे नींद आना मुश्किल हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story