×

Direction is best to sleep: अच्छी नींद पाने के लिए सही डायरेक्शन में सोना है जरुरी , जानिये इसकी गुणवत्ता बढ़ाने के उपाय

Direction is best to sleep: पर्याप्त नींद हमारी भावनाओं को नियंत्रित करने और अवसाद, चिंता और अन्य मूड विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर की मरम्मत और कायाकल्प में भूमिका निभाती है। यह भूख, चयापचय और प्रतिरक्षा समारोह में शामिल हार्मोन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

Preeti Mishra
Published on: 14 May 2023 9:51 AM GMT
Direction is best to sleep: अच्छी नींद पाने के लिए सही डायरेक्शन में सोना है जरुरी , जानिये इसकी गुणवत्ता बढ़ाने के उपाय
X
Direction is best to sleep (Image credit: social media)

Direction is best to sleep: रात की अच्छी नींद लेना संपूर्ण स्वास्थ्य और भलाई के लिए आवश्यक है। नींद संज्ञानात्मक कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिसमें एकाग्रता, स्मृति और समस्या को सुलझाने के कौशल शामिल हैं। रात की अच्छी नींद काम या स्कूल में उत्पादकता और प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। बता दें कि नींद का हमारे भावनात्मक कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। पर्याप्त नींद हमारी भावनाओं को नियंत्रित करने और अवसाद, चिंता और अन्य मूड विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर की मरम्मत और कायाकल्प में भूमिका निभाती है। यह भूख, चयापचय और प्रतिरक्षा समारोह में शामिल हार्मोन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

बता दें कि अच्छी नींद आपके हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे जैसी पुरानी बीमारियों को कम करने में सहायक होती है। यह मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में शामिल हार्मोन को विनियमित करने में भी भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद के लिए सही दिशा में सोना भी बेहद आवश्यक है।

अच्छी नींद के लिए किस दिशा में सोना सबसे होता है अच्छा (which direction is it best to sleep for good sleep)

आयुर्वेद के सिद्धांतों के अनुसार, प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति, पूर्व की ओर सिर करके सोना अच्छी नींद के लिए सबसे अच्छी दिशा मानी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र उत्तर-दक्षिण दिशा में संरेखित है, और पूर्व की ओर सिर करके सोने से आपके शरीर का चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी के साथ संरेखित होता है, जिसका आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

दक्षिण की ओर सिर करके सोना भी एक अच्छी दिशा मानी जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह विश्राम और अच्छी नींद को बढ़ावा देती है। इस दिशा की सिफारिश फेंग शुई में भी की जाती है, जो लोगों को उनके वातावरण के साथ सामंजस्य स्थापित करने की चीनी प्रणाली है।

आमतौर पर उत्तर या पश्चिम की ओर सिर करके सोने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह शरीर के प्राकृतिक चुंबकीय क्षेत्र को बाधित करता है और समय के साथ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जिस दिशा में आप सोते हैं उसका आपके स्वास्थ्य पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है, यह एकमात्र कारक नहीं है जो आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। अन्य कारक जैसे आपके गद्दे की गुणवत्ता, कमरे का तापमान और शोर का स्तर भी भूमिका निभा सकते हैं।

नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स (Important tips to increase the quality of sleep) :

सोने की एक नियमित समय-सारणी का पालन करें: कोशिश करें कि बिस्तर पर जाएं और हर दिन एक ही समय पर उठें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत में भी। यह आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को विनियमित करने में मदद करता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

आराम से सोने का रूटीन बनाएं: सोने से पहले एक आरामदेह दिनचर्या स्थापित करें, जैसे कि गर्म स्नान करना या किताब पढ़ना, ताकि आपके शरीर को आराम मिले और नींद के लिए तैयार हो सकें।

आरामदायक नींद का माहौल बनाएं: सुनिश्चित करें कि आपका बेडरूम शांत, शांत और अंधेरा है, और अच्छी नींद की मुद्रा का समर्थन करने के लिए आरामदायक गद्दे और तकिए में निवेश करें।

सोने से पहले स्क्रीन का समय सीमित करें : स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी नींद को बाधित कर सकती है। सोने से कम से कम एक घंटे पहले इन उपकरणों के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें।

सोने से पहले कैफीन और शराब से बचें : ये पदार्थ आपकी नींद की गुणवत्ता में बाधा डाल सकते हैं, इसलिए सोने से पहले इनसे बचना सबसे अच्छा है।

नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, लेकिन सोने के समय के बहुत करीब व्यायाम करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे वास्तव में नींद आना कठिन हो सकता है।

तनाव को कम करें : तनाव नींद में बाधा डाल सकता है, इसलिए पूरे दिन तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजने की कोशिश करें, जैसे कि ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम या चिकित्सक से बात करना।

इन युक्तियों का पालन करके, आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और हर सुबह तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story