×

Afghanistan Embassy: अफगानिस्तान का दिल्ली दूतावास स्थाई रूप से बन्द, 22 बरस की मौजूदगी का अंत

Afghanistan Embassy In India Closed: दूतावास बन्द करने का फैसला 23 नवम्बर से प्रभावी है। अफगान दूतावास का कामकाज बीते 30 सितंबर से ही बंद है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 24 Nov 2023 6:36 AM GMT
Afghanistan Embassy In India Closed
X

Afghanistan Embassy In India Closed (photo: social media )

Afghanistan Embassy In India Closed: अफगानिस्तान ने तालिबान और भारत पर उंगली उठाते करते हुए यहां अपना दूतावास स्थाई रूप से बंद कर दिया है।

अफगानिस्तान दूतावास ने कहा है कि "भारत सरकार और तालिबान से लगातार मिल रही चुनौतियों के कारण वह नई दिल्ली में अपने परिचालन को स्थायी रूप से बंद कर रहा है।

दूतावास बन्द करने का फैसला 23 नवम्बर से प्रभावी है। वैसे, अफगान दूतावास का कामकाज बीते 30 सितंबर से ही बंद है। भारत में अफगान गणराज्य की मौजूदगी 22 साल से थी लेकिन अब सभी अफगान राजनयिकों ने दूतावास का भाग्य भारत सरकार पर छोड़कर भारत छोड़ दिया है।

क्या कहा गया बयान में

राजनयिक दूतावास को बंद करने की घोषणा करते हुए एक आधिकारिक बयान में अफगान दूतावास ने कहा "भारत सरकार की ओर से लगातार चुनौतियों के कारण 23 नवंबर, 2023 से प्रभावी यह निर्णय दूतावास द्वारा 30 सितंबर को परिचालन बंद करने के बाद लिया गया एक कदम है। उम्मीद है कि मिशन को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए भारत सरकार का रुख अनुकूल रूप से बदलेगा।"

Taliban Infiltrators In Pakistan: तालिबानी घुसपैठियों से त्रस्त, पाक में आस्था का संकट

भारत पर आरोप

बयान में आगे कहा गया है कि आठ सप्ताह के लंबे इंतजार के बावजूद, "वीज़ा विस्तार और भारत सरकार के आचरण में बदलाव" के उद्देश्यों को साकार नहीं किया गया। नियंत्रण छोड़ने के लिए तालिबान और भारत सरकार के लगातार दबाव को देखते हुए, दूतावास को एक कठिन विकल्प का सामना करना पड़ा।

दूतावास ने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद उसने काबुल में वैध सरकार की अनुपस्थिति में और उनकी बेहतरी के लिए अथक प्रयास किया है।


लगातार गिरावट

दूतावास ने कहा कि, पिछले दो वर्षों और तीन महीनों में अफगान शरणार्थियों, छात्रों और व्यापारियों के देश छोड़ने के साथ भारत में अफगान समुदाय में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है। अगस्त 2021 के बाद से यह संख्या लगभग आधी हो गई है। इस अवधि के दौरान बहुत ही सीमित नए वीज़ा जारी किए गए।

Taliban Decree: तालिबान का हुक्म, नेशनल पार्क में नहीं जा सकती महिलाएं

इसमें कहा गया है, "हम अफगान समुदाय को आश्वस्त करते हैं कि मिशन पारदर्शिता, जवाबदेही और भारत के साथ ऐतिहासिक संबंधों और द्विपक्षीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए अफगानिस्तान की सद्भावना और हितों के आधार पर निष्पक्ष उपचार की प्रतिबद्धता के साथ संचालित होता है।"

इसमें आगे कहा गया कि 'अफगान गणराज्य' का कोई भी राजनयिक भारत में नहीं है। “भारत में मौजूद एकमात्र व्यक्ति तालिबान से जुड़े लोग हैं, जो स्पष्ट रूप से उनकी नियमित ऑनलाइन बैठकों में भाग लेते हैं।”

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story