×

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली से पलायन कर रहे मजदूरों के लिए उठाया ये बड़ा कदम

भारत में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में अब तक कोरोना के 609 केस सामने आ चुके हैं। वहीं 21 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। कोरोना के मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में लॉक डाउन घोषित कर दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 28 March 2020 10:04 AM GMT
केजरीवाल सरकार ने दिल्ली से पलायन कर रहे मजदूरों के लिए उठाया ये बड़ा कदम
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में अब तक कोरोना के 609 केस सामने आ चुके हैं। वहीं 21 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। कोरोना के मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में लॉक डाउन घोषित कर दिया है। लोगों को अपने घरों में ही रहने की अपील की है।

इस बीच दिल्ली से लॉक डाउन के चौथे दिन जो तस्वीर सामने आई है वो हैरान कर देने वाली है। सड़कों पर मजदूर ही मजदूर नजर आ रहे हैं। वे अपने परिवार के साथ पैदल ही दिल्ली से यूपी, बिहार समेत अलग-अलग राज्यों में अपने घरों के लिए रवाना हो चुके हैं। कई मजदूर सिर पर गठरी रखे पैदल चल रहे हैं तो कई साइकिल से सैकड़ों मीलों का सफर तय करने को मजबूर हैं।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सीएम केजरीवाल ने बनाया ये खास प्लान

दिल्ली सरकार ने मजदूरों के लिए सरकारी स्कूलों में बनाया बसेरा

केजरीवाल सरकार पलायन कर रहे मजदूरों की मदद के लिए आगे आई है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पलायन कर मजदूरों के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बसेरा बनाये जाने की बात कही है।

जिसमें उनके लिए खाने का भी प्रबंध होगा। उन्होंने लोगों से वापस न जाने की अपील करते हुए ये भी बताया कि दिल्ली सरकार ने 100 बसें और यूपी सरकार ने वापस जा रहे लोगों के लिए 200 बसों का इंतजाम किया है।

फिर भी सभी से मेरी यही गुजारिश है कि लॉकडाउन का पालन करें। कोरोना का असर नियंत्रित रखने के लिए यही समाधान है। बाहर निकलने में कोरोना का पूरा खतरा है।

सड़क पर डीएम ने इस हाल में देखा कोरोना वायरस के मरीज को, जानिए फिर क्या हुआ

दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर जुटी हजारों की भीड़

दिल्ली के गाजीपुर में पलायन कर रहे लोगों की भीड़ जमा हो गई है। दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग सख्त होने के चलते लोग बॉडर पर ही खड़े हैं और अपने घरों की ओर जाने का इंतजार कर रहे हैं।

कहीं नहीं जाएं मजदूर, हो रहा खाने-पीने का इंतजाम: केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पहले ही प्रवासी मजदूरों से अपील कर चुके हैं कि अगर वे बॉर्डर तक पहुंच गए हो तब भी दिल्ली में वापस लौट आएं, सरकार उनके खाने-पीने का इंतजाम कर रही है।

उन्होंने कहा, 'जितने लोग दिल्ली छोड़कर जा रहे हैं यूपी, बिहार, बंगाल, झारखंड वगैरह के, उनसे मेरी हाथ जोड़कर विनती है कि दिल्ली छोड़कर आपको जाने की जरूरत नहीं है। आपके खाने का इंतजाम हम लोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस ने इटली में मचाई भीषण तबाही, 1 दिन में इतने हजार लोगों की मौत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story