×

राख से बनी है ये झील, पानी का नहीं कहीं नामोनिशान, जानिए इसकी खासियत

suman
Published on: 10 March 2019 3:53 AM GMT
राख से बनी है ये झील, पानी का नहीं कहीं नामोनिशान, जानिए इसकी खासियत
X

मंडी : आपने बहुत से आश्चर्य देखे होंगे आज भी एक ऐसे ही आश्चर्य की बात कर रहेे हैं। पानी की झील तो पाने बहुत देखी होगी। राख से बनी झील के बारे में सुना है। हिमालय की तलहटी में एक झील है जो राख से बनी है। ये झील हिमाचल प्रदेश की मंडी में स्थित है।

इस झील में इतनी खासियत है कि ये झील सिक्ख और बुद्ध लोगों के लिए काफी पवित्र मानी गई है। जानकर हैरानी होगी कि इस झील में राख ही राख है। बहुत पहले यहां एक राजा ने अपनी चिता जलाई थी और वो चिता बहुत बड़ी थी। इसके बाद जब वह चिता जलाई गई तो वो सात दिन तक जलती रहीं और उसके बाद राख बन गई। जिसके बाद ये एक झील में तब्दील हो गई।

आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार,सुबह करें इस जूस से दिन की शुूरुआत है इसमें रोगों का इलाज

अब ये झील लोगों के लिए पूजनीय है। दूर-दूर से लोग इस झील के दर्शन करने आते हैं। इस झील में सिक्का डालने के साथ जो मनोकामना मांगी जाएं, वो पूरी होती है। ये एक हिल स्टेशन भी है। इस झील को लोग कमल झील के नाम से भी जानते हैं।इसके साथ ही यहां पर मछलियों का काफी झुंड रहता है, जिसे दाने खिलाना पवित्र माना जाता है। यह झील अपने आप में ही काफी खूबसूरत है। इसे देखने में काफी आनंद मिलता है। इस झील के पास तीन बहुत ही सुन्दर मंदिर है जो शिव भगवान, कृष्ण, साथु लामोस के है।

suman

suman

Next Story