×

आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार,सुबह करें इस जूस से दिन की शुूरुआत है इसमें रोगों का इलाज

suman
Published on: 10 March 2019 12:56 AM GMT
आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार,सुबह करें इस जूस से दिन की शुूरुआत है इसमें रोगों का इलाज
X

जयपुर:आंवला को पोषक तत्वों की खान कहा जाता है क्योंकि इसमें सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवला तो फायदा करता ही है, इसका जूस स्वास्थय के लिए और भी फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रुप से आंवले का जूस पीते हैं तो त्वचा में निखार के साथ-साथ आपको अविश्वसनीय औषधीय लाभ भी मिलता है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन C होता है इसलिए यह ढेर सारी बीमारियों को दूर रखता है और बॉडी के इम्यून सिस्टम को भी बढ़िया रखता है।

*आंवला में किसी भी फल और सब्जी की तुलना में प्रचुर मात्रा में एंटी-आक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से इसका जूस हेल्थ टॉनिक के बराबर ही मददगार है। आंवले के जूस से होने वाले कुछ फायदे ऐसे है जो ना चाहते हुए भी आपको पीने के लिए मजबूर करेंगे।

आंवले के जूस को पीने से मेटाबोलिज्म और प्रोटीन बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर के फैट को कम करता है। आंवले के जूस का इस्तेमाल करने से पेट अच्छे से साफ़ होता है जिससे कब्ज़ आदि की दिक्कत नहीं होती है। इसके जूस का सेवन बहुत अधिक मात्रा में ना करें। आंवले का जूस शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर ब्लड को शुद्ध रखता है जिससे आपका हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणिकाएं अधिकता में बनते है। इसमें एंटी-आक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह ब्लड को शुद्ध रखकर आपकी त्वचा को भी फ्रेश रखता है।

गर्म कपड़े हरदम दिखेंगे नए जैसे,अगर ऐसे करेंगे इनकी देखभाल

*आंवले के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी अच्छी रहती है क्योंकि इसमें विटामिन C पाया जाता है जोकि आंखों की मसल्स के लिए अच्छा होता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन करें। अगर रेगुलर बेसिस पर आंवले के जूस का सेवन करते हैं तो ह्रदय संबंधी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि नहीं होंगी, क्योंकि यह बॉडी का कोलेस्ट्राल लेवल एकदम ठीक रखता है और ह्रदय और तेजी से काम करता है।

*आंवले के जूस का इस्तेमाल करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन C बॉडी को कैल्शियम प्रदान करता है जिससे हड्डियों से जुडी समस्याएं नहीं होती हैं।आंवले के जूस के इस्तेमाल से महिलाओं में होने वाले मासिक धर्म में बहुत राहत मिलती है क्योंकि यह उन्हें जरूरी विटामिन और मिनरल्स देने के साथ ही शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है।

*अगर अस्थमा की शिकायत है तो आंवले के जूस में कुछ बूंदे शहद की डालकर पियें , जिससे अस्थमा और सांस संबंधी समस्याओं में आराम मिलेगा। आजकल लोगों में कैंसर को लेकर एक भय का माहौल है लेकिन अगर आंवले के जूस का सेवन करते हैं तो कैंसर होने की सम्भावना कम होगी, क्योंकि इस जूस में सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज नामक एंटी-आक्सीडेंट होता है जो कि फ्री रेडिकल को ख़त्म करके कैंसर को दूर रखता है।

*अगर डायबिटीज है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है, आप आंवले के जूस का सेवन करें आराम मिलेगा, क्योंकि आंवले में मौजूद क्रोमियम आपके ब्लड ग्लूकोस लेवल को नियंत्रित करके इन्सुलिन के स्राव को बढाता है। अगर इस जूस में शहद और थोडा हल्दी का इस्तेमाल कर लें तो यह डायबिटीज के लिए और भी अच्छा हो जाता है।

*आंवला जूस एक शानदार औषधि है जोकि कई सारी बीमारियों से दूर रखकर आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। इसलिए हेल्थ से सम्बंधित टेबलेट का क्यों इस्तेमाल करें, जब आंवला मौजूद है इतने गुण।

suman

suman

Next Story