×

Chattisgarh Election 2023: घोटाले, सत्ता विरोधी लहर और ट्राइबल फैक्टर से कांग्रेस हुई धराशायी

Chattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव में भाजपा ने शानदार वापसी की है। कांग्रेस यहां बहुत निश्चिंत थी, लेकिन उसे उतनी ही निराशा झेलनी पड़ी है। भाजपा के पक्ष में कई फैक्टर काम कर गए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Dec 2023 9:36 AM GMT
Congress lost due to scams, anti-incumbency wave and tribal factor
X

घोटाले, सत्ता विरोधी लहर और ट्राइबल फैक्टर से कांग्रेस की हुई हार: Photo- Social Media

Chattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव में भाजपा ने शानदार वापसी की है। कांग्रेस यहां बहुत निश्चिंत थी, लेकिन उसे उतनी ही निराशा झेलनी पड़ी है। भाजपा के पक्ष में कई फैक्टर काम कर गए। जैसे कि एन्टी इनकम्बेंसी यानी सत्ता विरोधी लहर, महादेव ऐप और अन्य घोटाले और कमजोर आदिवासी समूहों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाएं।

मिशन आदिवासी

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनावी मौसम के बीच, पीएम मोदी ने 15 नवंबर को विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों (पीवीटीजी) के उद्देश्य से एक नया विकास मिशन शुरू किया था। 24,000 करोड़ रुपये का यह मिशन हाशिए पर मौजूद जनजातियों को सुविधाएं, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण तक पहुंच प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Election Result 2023: छत्तीसगढ़ में बड़ा उलटफेर, सीएम बघेल और उनके सात मंत्री चल रहे पीछे, बीजेपी ने बनाई बढ़त

भाजपा का वोट शेयर बढ़ा

भाजपा ने छत्तीसगढ़ में लगातार तीन विधानसभा चुनाव (2003, 2008 और 2013) जीते हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश चुनावों का फैसला एक प्रतिशत से भी कम वोट अंतर के साथ हुआ था। हालांकि, 2018 में कांग्रेस ने बड़े अंतर से जोरदार वापसी की थी। इस बार भाजपा को 45.80 फीसदी वोट मिले, जबकि कांग्रेस 41.89 फीसदी वोट शेयर के साथ पीछे रही है।

घोटालों का गढ़!

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले, भाजपा ने कांग्रेस और मुख्यमंत्री बघेल पर महादेव ऐप के संबंध में आरोप लगाया था कि कांग्रेस पार्टी और उसके मुख्यमंत्री को सट्टेबाजी ऐप प्रमोटरों से 508 करोड़ रुपये का अनुचित लाभ मिला है। इसके अलावा, कस्टम चावल मिलिंग घोटाले में, ईडी ने आरोप लगाया था कि राज्य मार्कफेड के एक पूर्व प्रबंध निदेशक और राज्य चावल मिलर्स एसोसिएशन के कुछ पदाधिकारी ने पावरफुल लोगों के लाभ।के लिए 175 करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी।

एक घोटाला खनिज का भी रहा। खनिज फंड घोटाले में ईडी की जांच में पाया गया कि वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनेताओं और बिचौलियों से जुड़े एक कार्टेल द्वारा छत्तीसगढ़ में परिवहन किए गए प्रत्येक टन कोयले के लिए 25 रुपये प्रति टन की अवैध लेवी वसूली जा रही थी।

पीसीएस घोटाला

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) द्वारा आयोजित 2021 सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम इस साल जून में जारी किए गए थे। भाजपा ने छत्तीसगढ़ पीएससी पर भाई-भतीजावाद का आरोप लगाते हुए कहा था कि कई सरकारी अधिकारियों के रिश्तेदारों का चयन गलत तरीके से किया गया है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत से लोकसभा चुनाव पर क्या पड़ेगा असर?

भाजपा हमलावर रही

चुनाव अभियान में भाजपा ने गलत कामों में बघेल सरकार की कथित संलिप्तता पर ध्यान केंद्रित किया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ "आरोप पत्र" जारी किया, जिसमें उस पर घोटालों और लूट में शामिल होने और राज्य के लोगों के खिलाफ अत्याचार करने का आरोप लगाया गया। उन्होंने बघेल पर छत्तीसगढ़ को "गांधी परिवार का एटीएम" बनाने का भी आरोप लगाया था और दावा किया था कि उनकी सरकार ने "भ्रष्टाचार के सभी रिकॉर्ड" तोड़ दिए हैं।

कुछ महीने पहले तक, भाजपा के लिए चुनाव प्रचार अभियान कठिन था, जो राज्य में 25 वर्षों तक सत्ता में रहने के बाद 2018 के विधानसभा चुनावों में 15 सीटों पर लुढ़क गई थी। लेकिन बार पार्टी ने जबर्दस्त वापसी की। हालाँकि यह पूरी निश्चितता के साथ नहीं कहा जा सकता है कि घोटालों ने नतीजों को प्रभावित किया है, लेकिन इस संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story