×

Chhattisgarh Election Result 2023: छत्तीसगढ़ में बड़ा उलटफेर, सीएम बघेल और उनके सात मंत्री चल रहे पीछे, बीजेपी ने बनाई बढ़त

Chhattisgarh Election Result 2023:चुनाव आयोग ने जो ताजा आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक बीजेपी 50 और कांग्रेस 38 सीट पर आगे चल रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Dec 2023 7:20 AM GMT
cm bhupesh baghel
X

cm bhupesh baghel (photo: social media )

Chhattisgarh Election Result 2023: देश की राजनीति का आज सुपर संडे है। लोकसभा चुनाव से चंद माह पहले चार राज्यों के चुनाव नतीजे आ रहे हैं। एमपी-राजस्थान में बीजेपी तो तेलंगाना में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है। लेकिन सबसे दिलचस्प मुकाबला छत्तीसगढ़ में देखने को मिल रहा है। जहां शुरूआत में दोनों दलों के बीच कांटे की लड़ाई नजर आने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने जबरदस्त वापसी की है।

चुनाव आयोग ने जो ताजा आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक बीजेपी 50 और कांग्रेस 38 सीट पर आगे चल रही है। यानी बीजेपी ने 46 के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। इस लिहाज से राज्य से कांग्रेस की विदाई तय है। इस नतीजे को एक बड़े उलटफेर के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि यहां कांग्रेस को बीजेपी के मुकाबले काफी मजबूत स्थित में माना जा रहा था।

सीएम बघेल और उनके सात मंत्री चल रहे पीछे

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की खराब हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीएम भूपेश बघेल तक अपनी सीट से पीछे चल रहे हैं। इसके अलावा उनके कैबिनेट के सात बड़े मंत्री भी अपनी सीट पर संघर्ष कर रहे हैं। मुख्यमंत्री बघेल कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों में सबसे मजबूत माने जा रहे थे। उन्होंने पांच साल में बीजेपी को राज्य में 2018 की करारी हार से उबरने का कोई मौका नहीं दिया, इसके बावजूद उनकी स्थिति सियासी जानकारों को हैरान कर रही है। ये सात मंत्री चल रहे पीछे – ताम्रध्वज साहू, मोहन मरकाम, कवासी लखमा, मोहम्मद अकबर, अमरजीत भगत, रूद्र गुरू और अनिला भेड़िया।

भतीजे ने फंसाई मुख्यमंत्री की सीट

छत्तीसगढ़ की पाटन सीट ऐसी है, जहां से तीन दिग्गज चेहरे मैदान में हैं। कांग्रेस से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तो बीजेपी से उनकी भतीजे और सांसद विजय बघेल। इसके अलावा पूर्व सीएम अजित जोगी के बेटे अमित जोगी मैदान में हैं। इन तीन हाईप्रोफाइल उम्मीदवारों की वजह से इस सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया था। परिणाम भी फिलहाल उसी और इशारा कर रहे हैं। सीएम बघेल और बीजेपी उम्मीदवार के बीच बेहद कांटे की टक्कर है। दोनों आगे-पीछे होते रहते हैं।

दरअसल, दुर्ग से सांसद विजय बघेल साल 2008 के विधानसभा चुनाव में अपने चाचा सीएम भूपेश बघेल को पटखनी दे चुके हैं। पांच साल बाद सीएम बघेल ने भतीजे को पटखनी दी थी। 10 साल बाद एकबार फिर कक्का-भतीजे के बीच दिलचस्प मुकाबला है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर दो चरणों में मतदान हुआ था। सात नवंबर को पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग हुई थी। वहीं, 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान हुआ था। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, 15 सालों तक सत्ता में रही बीजेपी 15 सीटों पर ही सिमट कर रह गई थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story