India

देश के रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत अभियान भले ही इन दिनों सुर्खियों में हो, लेकिन आज से लगभग 60 साल पहले से ही इसकी मुहिम छिड़ गई थी, और इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाए गए थे। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने जर्मन के विशेषज्ञों की सहायता से भारत का पहला देसी लड़ाकू विमान बनवाया था।

तेलंगाना सरकार मात्र 35 रूपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेच रही है। लेकिन इस प्याज को खरीदने में खास बात ये है कि इन दामों पर प्याज खरीदने के लिए आपको दुकानदार को पहचान पत्र दिखाना बहुत जरूरी होगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत चाहता है कि चीन और भारत के बीच सीमा पर शांति होनी चाहिए और तनाव खत्म होना चाहिए, लेकिन मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि हमारी सेना किसी को भी देश की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं करने देगी।

मौसम विभाग ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी बारिश होने के आसार हैं। तमिलनाडु में भी मौसम बिगड़ा रहेगा।

विजयदशमी पर पीएम मोदी ने कोरोना के अंत को लेकर लोगों को प्रोत्साहित किया। पीएम ने कोरोना वैक्सीन, कोरोना के दौर में त्योहार कैसे मनाएं, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव का जिक्र किया।

राम मंदिर पर बोलते हुए मोहन भागवत ने कहा कि 9 नवंबर को श्रीरामजन्मभूमि के मामले में अपना असंदिग्ध निर्णय देकर सर्वोच्च न्यायालय ने इतिहास बनाया। भारतीय जनता ने इस निर्णय को संयम और समझदारी का परिचय देते हुए स्वीकार किया।

महानवमी के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी है। नरेंद्र मोदी ने कहां कि सभी को मां सिद्धिदात्री के आशीर्वाद से अपने कार्यों में सिद्धि प्राप्त हो। प्रधानमंत्री के अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सभी को शुभकामनाएं दीं।

महाराष्ट्र में 7 महीने बाद आज से जिम खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं जिम मालिकों और कसरत करने वालों के लिए कोविड 19 प्रोटोकॉल के तहत कुछ नियम तय किये हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य हैं।

भाजपाई तोमर का कांग्रेसी तोमर के चरणों में गिरना मध्य प्रदेश की सियासत में चर्चा का विषय बन गया है। चरणों में गिरने का यह नजारा वीडियो में भी कैद हो गया है।

खुफिया एजेंसियों ने आशंका जताई है कि नेपाल में चीन तेजी से आगे और आगे बढ़ने में लगा हुआ है। चीन ज्यादा से ज्यादा नेपाली सीमाओं पर कब्जा करने में लगा है और बारूदी सुरंग का निर्माण कर रहा है।