×

कोरोना वैक्सीन को लेकर एम्स के डायरेक्टर ने कही ऐसी बात, जानकर चौंक जाएंगे

डॉ.रणदीप गुलेरिया कोरोना वायरस मैनेजमेंट के लिए बनाए गए नेशनल टास्क फोर्स के मेम्बर भी हैं। उन्होंने कहा है कि सामान्य लोगों के लिए कोरोना की वैक्सीन आने में एक साल से अधिक का वक्त लग सकता है। भारत की आबादी काफी अधिक है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 7:30 AM GMT
कोरोना वैक्सीन को लेकर एम्स के डायरेक्टर ने कही ऐसी बात, जानकर चौंक जाएंगे
X
एक अनुमान के तौर पर एक महीने में दो बार कोरोना वायरस म्यूटेट होता है। इसलिए नए स्ट्रेन के लिए अनावश्यक चिंता करने की जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर से बढ़ने लगी है। बीते दिनों महज 24 घंटे के अंदर 50 हजार से अधिक नये केस सामने आये थे।

जिसके बाद से एक बार फिर से लोगों के मन में कोरोना वायरस को लेकर दहशत बढ़ गई है। लोग ये जानने में लगे हैं कि आखिर कब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन भारत के अंदर उपलब्ध होगी।

उन्हें इस बात की भी चिंता सता रही है कि कही फिर से एक बार लॉकडाउन लगाने की नौबत न आ जाये। लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

Corona Sample कोरोना वायरस की जांच करता स्वास्थ्यकर्मी (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…जो बिडेन और कमला हैरिस को PM मोदी ने दी बधाई, कही ये बड़ी बात

कोरोना वैक्सीन को लेकर एम्स के डायरेक्टर ने कही ये बड़ी बात

लोगों के मन में उठ रहे तमाम सवालों का जवाब देने के लिए एक बार फिर से दिल्ली स्थित आल इंडिया इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साईंसेज(एम्स) के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया सामने आये हैं।

उन्होंने बताया कि यदि कोरोना वैक्सीन तैयार भी हो जाती है तो सामान्य लोगों तक इसे पहुंचने में एक साल से अधिक का वक्त लग जाएगा।

डॉ. गुलेरिया ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि 2022 तक भी कोरोना वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हो पायेगी। साथ में उन्होंने ये भी कहा कि अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं होने वाला है।

ये भी पढ़ें: मामा बना कंस: इसलिए कर दी सगे भांजे की बेरहमी से हत्या, परिवार में मातम

Corona कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटे दुनिया भर के डॉक्टर (फोटो: सोशल मीडिया)

वैक्सीन आने में लग सकता है एक साल का वक्त

भारतीय बाजारों में इसकी दवाई आने में फिलहाल एक साल तक का वक्त लग सकता है। बता दें कि रणदीप गुलेरिया कोरोना वायरस मैनेजमेंट के लिए बनाए गए नेशनल टास्क फोर्स के मेम्बर भी हैं।

उन्होंने कहा है कि सामान्य लोगों के लिए कोरोना की वैक्सीन आने में एक साल से अधिक का वक्त लग सकता है। भारत की आबादी काफी अधिक है।

हमें समय देना होगा और देखना होगा कि बाजार से इसे अन्य फ्लू वैक्सीन की तरह कैसे खरीदकर घर ले जा सकते हैं। असल में यही आदर्श सामान्य स्थिति होगी।

ये भी पढ़ें: धनतेरस : मोदी सरकार सोना खरीदने पर दे रही बंपर छूट, इस बार यहां से करें खरीदारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story