×

Delhi News : अरविंद केजरीवाल कैबिनेट में फेरबदल को LG की मंजूरी, आतिशी को वित्त मंत्रालय की भी जिम्मेदारी

Delhi News : दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा भेजे गए फेरबदल के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। सरकार में मंत्री आतिशी को वित्त और राजस्व विभाग की अहम जिम्मेदारी दी गई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 29 Jun 2023 10:20 AM GMT (Updated on: 29 Jun 2023 11:06 AM GMT)
Delhi News : अरविंद केजरीवाल कैबिनेट में फेरबदल को LG की मंजूरी, आतिशी को वित्त मंत्रालय की भी जिम्मेदारी
X
अरविंद केजरीवाल (Social Media)

Delhi News : दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार कैबिनेट में गुरुवार (29 जून) को फेरबदल देखने को मिला। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री द्वारा भेजे गए फेरबदल के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। आतिशी को वित्त और राजस्व विभाग की भी जिम्मेदारी मिल गई है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना (LG VK Saxena) के कार्यालय ने जानकारी दी, कि उन्होंने 28 जून को ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।

हालांकि, दिल्ली की केजरीवाल सरकार का कहना है कि एलजी दफ्तर से कैबिनेट मंत्रियों के विभागों के फेरबदल की फाइल अभी तक उन्हें नहीं प्राप्त हुई है। चार दिनों से फाइल उपराज्यपाल के पास ही है।

सत्येंद्र जैन-सिसोदिया की जगह आए आतिशी-सौरभ

आपको बता दें, आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के जेल जाने के बाद आतिशी और सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) को इसी मार्च महीने में मंत्रिमंडल में शामिल किया था।

आतिशी और सौरभ के पास कई विभाग

हाल ही में जब केजरीवाल कैबिनेट में फेरबदल हुआ था तब आतिशी को 6 विभाग दिए गए थे। जिनमें शिक्षा (Education), पीडब्ल्यूडी (PWD), महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा (Energy), आर्ट कल्चर व भाषा और टूरिज्म की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वहीं, सौरभ भारद्वाज के पास 7 विभाग रहेंगे। सौरभ को स्वास्थ्य, अर्बन डेवलपमेंट, जल, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण, विजिलेंस, सर्विसेज और इंडस्ट्री विभाग सौंपे गए थे।

कैलाश गहलोत से छिना विभाग

दरअसल, मनीष सिसोदिया के जेल जाने के बाद वित्त और राजस्व विभाग की जिम्मेदारी कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) को सौंपी गई थी। उन्होंने मौजूदा वित्त वर्ष का बजट भी पेश किया था। मगर, अब दोनों ही विभाग आतिशी को सौंप दी गई है। जानकार बताते हैं, इसकी बड़ी वजह आतिशी का अरविंद केजरीवाल के प्रति भरोसेमंद होना बताया जा रहा है।

कौन हैं आतिशी?

तो चलिए जानते हैं आतिशी हैं कौन? आतिशी AAP पार्टी से विधायक हैं। उनका पूरा नाम आतिशी मार्लेना (Atishi Marlena) है। उनका जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में ही हुआ।आतिशी की मां तृप्ता वाही और पिता विजय कुमार सिंह है, जो दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में प्रोफेसर थे। आतिशी ने स्कूल के समय में मार्क्स और लेनिन (Marx and Lenin) से बनने वाले शब्द 'मार्लेना' को अपने नाम के साथ जोड़ा। आतिशी मार्लेना पंजाबी राजपूत परिवार से संबंध रखती हैं। उनकी पढ़ाई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल में हुई। बाद में उन्होंने प्रतिष्ठित सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St. Stephen's College) से बैचलर डिग्री हासिल की। उन्होंने रोड्स स्कॉलरशिप हासिल किया जिस वजह से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लंदन (Oxford University, London) से मास्टर्स किया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story