×

G-20 Summit Delhi Traffic Route: ध्यान दें दिल्ली रेलवे स्टेशन के यात्री, G-20 समिट की वजह से रूट को लेकर हुए बदलाव

G-20 Summit Delhi Traffic Route: दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते कई बदलाव और पाबंदियां लगाई जा रहीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 5 Sep 2023 10:13 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 10:17 AM GMT)
G-20 Summit Delhi Traffic Route: ध्यान दें दिल्ली रेलवे स्टेशन के यात्री, G-20 समिट की वजह से रूट को लेकर हुए बदलाव
X
G-20 Summit Delhi Traffic Route (Image Credit-Social Media)

G-20 Summit Delhi Traffic Route: दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते कई बदलाव और पाबंदियां लगाई जा रहीं हैं। वहीँ अगर आप दिल्ली में हैं और आपको रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट या मेट्रो स्टेशन की तरह जाना है तो ऐसे में आपको किसी तरह की कोई परेशानी न आये इसके लिए पुलिस ने अपनी डिटेल रिपोर्ट भी जारी कर दी है। आइये जानते हैं क्या हैं ये रूट।

G-20 समिट की वजह से रूट को लेकर हुए बदलाव

देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां ज़ोरों शोरो से चल रहीं हैं। साथ ही साथ यहाँ कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गयी हैं। ऐसे में दिल्ली वासियों को अगर रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट या मेट्रो स्टेशन तक पहुंचना है तो उनके लिए पुलिस ने एक रूट मैप तैयार किया है जिससे उन्हें बिना किसी दिक्कत के आने जाने में आसानी हो। कई लोग इस दुविधा में हैं कि वो 8 से 10 सितंबर के बीच पुरानी दिल्ली या निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक कैसे पहुंचेंगे?तो हम आपको बता दें कि आपकी सुविधा के लिए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक को लेकर कुछ एडवाइज़री जारी की हैं। जिसके बारे में आप आज ही जान लें।

दरअसल 9 और 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है। लेकिन इसको लेकर 7 तारीख से ही ट्रैफिक रूट में बदलाव कर दिया जायेगा। वहीँ इसका असर मेट्रो स्टेशन के चिन्हित गेटों पर भी पड़ेगा। दरअसल यहाँ भी कुछ पाबंदियां लगाई जाएंगी। वहीँ दिल्ली पुलिस ने सभी से अपील की है कि वो ज़्यादा से ज़्यादा मेट्रो का उपलोग करें जिससे सड़क पर जाम की स्थिति न हो.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि अगर लोग उन्ही ट्रैफिक रूट का पालन करें जो जारी किये गए हैं तो उन्हें किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही उन्हें एयरपोर्ट या स्टेशन पर आने जाने में भी कोई दिक्कत नहीं पेश आएगी। वहीँ आपको बता दें कि 10 सितंबर को अजमेरी गेट से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाली रोड पर रात 1 से दोपहर 1 बजे तक कुछ डाईवर्ज़न या पाबंदियां रहेंगी।

निजामुद्दीन स्टेशन जाने के लिए ये होगा रूट मैप

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की माने तो जिन लोगों को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन जाना है वो मेट्रो का इस्तेमाल करें। वहीँ अगर आप कार या बाइक से जा रहे हैं तो आप जो नॉर्थ-साउथ, ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर बनाए गए हैं वहां से ही जाएं। वहीँ जिन लोगों को एयरपोर्ट जाना है वो मेट्रो का उपयोग करें तो सबसे बेहतर रहेगा। वहीँ उन्होंने ये भी कहा है कि इसके लिए ऑरेन्ज लाइन सबसे बेहतर होगी। इसकी वजह ये है कि IGI एयरपोर्ट जाने वाली रोड 7 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक काफी बिजी रहने वाली है।

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने 8, 9 और 10 सितंबर को लेकर अगर आपके मन में किसी तरह का कन्फ्यूजन पैदा करने वाली ख़बरों से दूर रहने की भी अपील की है। इसमें ये भी बताया गया है कि सिर्फ सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन बंद रहेगा बाकि सभी स्टेशन खुले रहेंगे। लेकिन उनके एंट्री-एग्जिट गेट जरूरत के हिसाब से कुछ देर बंद किए जा सकते हैं। साथ ही साथ ज़रूरत की सभी दुकानें भी खुली रहेंगी साथ ही सप्लाई भी रहेगी।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story