×

Delhi G20 Summit 2023: बुक हुए दिल्ली के सभी होटल्स, जानिए किस देश के पीएम् और प्रतिनिधिमंडल कहाँ रुकेंगे

G20 Summit 2023 in Delhi: G20 समिट के लिए तैयारियां ज़ोरो शोरों से चल रहीं हैं जहाँ दिल्ली में सभी सुरक्षा के इंतज़ाम किये जा रहे हैं वहीँ विदेशी मेहमानों के लिए होटल्स भी बुक कर दिए गए हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 Sep 2023 12:17 PM GMT
Delhi G20 Summit 2023: बुक हुए दिल्ली के सभी होटल्स, जानिए किस देश के पीएम् और प्रतिनिधिमंडल कहाँ रुकेंगे
X
G20 Summit 2023 in Delhi (Image Credit-Social Media)

G20 Summit 2023 in Delhi: G20 समिट के लिए तैयारियां ज़ोरो शोरों से चल रहीं हैं जहाँ दिल्ली में सभी सुरक्षा के इंतज़ाम किये जा रहे हैं वहीँ विदेशी मेहमानों के लिए होटल्स भी बुक कर दिए गए हैं। दरअसल जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका के साथ साथ कई प्रमुखों देशों के राष्ट्राध्यक्ष आने वाले हैं ऐसे में उन सभी के रुकने के लिए कई शानदार होटल्स को बुक किया गया है। आइये जानते हैं कौन- कौन से हैं ये होटल्स और क्या क्या खास इंतज़ाम किये गए हैं इसमें।

G20 समिट के लिए बुक हुए दिल्ली के सभी होटल्स

1 . आईटीसी मौर्या शेरेटन (Hotel ITC Maurya Delhi)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन दिल्ली आने वाले हैं ऐसे में उन्हें आईटीसी मौर्या शेरेटन में रुकवाया जायेगा। वो सात से नौ सितम्बर तक दिल्ली में ही रहेंगे। ऐसे में उनकी सुरक्षा से लेकर हर एक चीज़ तक का ख़ास इंतज़ाम किया गया है। बात करें उनकी सुरक्षा सम्बन्धी इंतज़ाम की तो आपको बता दें कि होटल की हर मंजिल पर सीक्रेट सर्विस कमांडो मौजूद रहेंगे। साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 14वीं मंजिल पर रुकेंगे और उनके लिए अपने कमरे तक पहुंचने के लिए खास लिफ्ट भी लगाई जा रही है। इसके साथ ही होटल के पूरे 400 रूम्स बुक किये गए हैं।

2 . विवांता नई दिल्ली द्वारका (Hotel Vivanta, New Delhi)

नई दिल्ली द्वारका पर स्थित विवांता एक शानदार जगह है जो एयरपोर्ट के पास है और G20 समिट के दौरान कई ख़ास विदेशी मेहमानों के लिए यहाँ इंतज़ाम किया जा रहा है। आपको बता दें कि जी-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। जहाँ कई देश एक साथ आएंगे। इस साल भारत इसकी अध्यक्षता कर रहा है। जिसमे भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) हिस्सा लेने वाले है।

3 .द ओबेरॉय (Hotel The Oberoi Delhi)

द ओबेरॉय, नई दिल्ली का एक प्रतिष्ठित लक्जरी होटल है। ये भारत की महानगरीय राजधानी के केंद्र में स्थित है। साथ ही ये घरेलू हवाई अड्डे से 30 मिनट और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 45 मिनट की दूरी पर स्थित है। होटल अत्याधुनिक स्वच्छ वायु तकनीक से भी सुसज्जित है जो वैश्विक मानकों के अनुरूप वायु गुणवत्ता का वादा करता है। होटल में 220 कमरे और सुइट्स हैं जो लुटियंस की नई दिल्ली डिज़ाइन से प्रेरित हैं, जिनमें प्रामाणिक साज-सज्जा और चुनिंदा कलाकृतियाँ हैं। यहाँ रूसी प्रतिनिधिमंडल के ठहरने का इंतज़ाम किया गया है।

4 . शांगरी ला का इरोस (Hotel Shangri-La Eros Delhi)

भारत के सबसे बड़े वित्तीय, वाणिज्यिक और व्यावसायिक जिलों में से एक दिल्ली में शांगरी-ला इरोस राजधानी के केंद्र में स्थित है। ये मेट्रो स्टेशन से कुछ ही मिनटों की दूरी पर है और प्रेसिडेंशियल एस्टेट से थोड़ी ही दूरी पर स्थित, G20 समिट पर यहाँ ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और जर्मन प्रतिनिधिमंडल यहाँ रुकेंगे। ये नई दिल्ली का एकमात्र स्प्लिट लेवल होराइजन क्लब लाउंज है जो अपने मेहमानों को असाधारण सेवा के साथ शहर के ऐतिहासिक जिले के मनोरम दृश्य प्रदान करता है। यहाँ 320 कमरे और सुइट्स मौजूद हैं जिन्हे G20 समिट की वजह से बुक किया गया है।

5 . द इम्पीरियल दिल्ली (Hotel The Imperial Delhi)

द इंपीरियल नई दिल्ली एक प्रतिष्ठित होटल और राजधानी के केंद्र में स्थित सबसे प्रतिष्ठित खूबसूरत होटल है, यहाँ ऑस्ट्रेलियाई पीएम और इंडोनेशियाई प्रतिनिधिमंडल के रुकने का इंतज़ाम किया गया है।

6 . लीला पैलेस (Hotel Leela Palace Delhi)

लीला पैलेस नई दिल्ली, चाणक्यपुरी में विशेष डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में स्थित है और इसमें कमरे का आकार 520 वर्ग फुट से शुरू होता है। इसके अलावा, द लीला पैलेस नई दिल्ली को 2023 में एशिया के 15 सर्वश्रेष्ठ सिटी होटलों के साथ 2023 में भारत के शीर्ष 3 पसंदीदा सिटी होटलों में मान्यता प्राप्त होने का सम्मान मिला है। G20 समिट में सऊदी अरब प्रतिनिधिमंडल; ललित कैनेडियन और जापानी प्रतिनिधिमंडल व क्लेरिजेस फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के ठहरने का इंतज़ाम किया गया है।

7 .ताज होटल, दिल्ली (Hotel Taj Delhi)

ताज होटलों में इस सप्ताह ही हलचल शुरू हो गई थी क्योंकि उन्होंने बी20 बिजनेस शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी। शिखर सम्मेलन की अवधि के लिए सभी ताज संपत्तियों के साथ-साथ कमरे, सम्मेलन कक्ष, साक्षात्कार क्षेत्र, बैठक क्षेत्र और बैंक्वेट पूरी तरह से बुक हैं। इस बीच, उनके प्रत्येक होटल में विशेष भोजन मेनू पर काम किया जा रहा है। ताज महल के पाक संचालन के निदेशक, शेफ अरुण सुंदरराज ने बताया कि उन्होंने क्लब लाउंज में नाश्ते के लिए बाजरा आधारित व्यंजन और अविश्वसनीय स्वाद के साथ विशेष रूप से तैयार की गई थालियों की योजना बनाई है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story