Tourism

इस गुरुद्वारे के बारे में ये कहा जाता है कि गुरु हर गोविंद सिंह जी की बारात यहीं से होकर गुजरी थी और इस शहर में ही उनकी सेहरा बंधी की रस्म पूरी की गई थी। उसका नाम सेहरा साहिब रखा गया।

दरअसल दोनों बाघ पहले दूर-दूर होते हैं। लेकिन फिर अचानक से करीब आकर एक-दूसरे पर हमला कर देते हैं।  उनकी यह लड़ाई कुछ देर तक जारी रहती है। इसके बाद दोनों फिर अलग होते हैं।

ठंड का मौसम आते ही दुनिया के कई हिस्सों में बर्फबारी भी शुरू हो जाती है। जनवरी के महीने में ऐसा ज़्यादातर देखा गया है। लेकिन अफ्रीका और मिडिल ईस्ट में ऐसा नज़ारा आपने नहीं देखा होगा।

भगवान स्वामीनारायण को समर्पित इस मंदिर में उनकी सोने की करीब 7 फीट ऊंची मूर्ति रखी है।इस मंदिर की जटिल नक्काशीदार दीवारों पर गुलाबी पत्थर लगा है जो में सूरज की रोशनी में चमकता है।

देश में  कुछ ऐसे शहर है जहां ठंड में रहना आपके लिए मजेदार ट्रिप हो सकता है। जहां की खूबसूरती देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा और आप घूमने का पूरा मजा ले सकते हैं।

ऐसी जगह जाने का विचार करती हैं जहां वे खुल कर मस्ती कर सकें और उन्हें कोई परेशानी भी नहीं आए। लेकिन लड़कियों के सामने सबसे बड़ी परेशानी आती है सेफ्टी की

इस राज्य में कई सारे खूबसूरत समुद्री तट हैं, जहां जाकर आपको प्रकृति की सुंदरता से और प्यार हो जाएगा। अगर आप भारत में रहने वाले हैं तो आपको यहां जरूर घूमना

कुंभलगढ़ किले की दीवार करीब 36 किलोमीटर लंबी है। यह दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है। इस दीवार की चौड़ाई करीब 15 मीटर है। कहते हैं कि इस पर एक साथ करीब 10 घोड़े दौड़ाए जा सकते हैं।

इसकी सीट 180 ड्रिगी तक रोटेट हो सकती है। ये सभी कोच तकनीकी ।इन कोच में बहुत अधिक शीशे का इस्तेमाल किया गया है। इन कोच को सिर्फ टूरिज्म को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे टूरिज्म को खूब बढ़ावा मिलेगा।

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और त्योहारों का सीजन भी आ गया है। ऐसे में अधिकतर लोग घूमने की प्लानिंग करते हैं। तो आप घूमने के लिए भारत के हिमाचल प्रदेश जा सकते हैं।