×

Most Haunted Hotel: ब्रिटेन का वो डरावना होटल, हिम्मत हो तो एक बार अंदर जा कर दिखाएँ

Britain Most Haunted Hotel: ब्रिटेन की एक होटेल है जिसका नाम द एडेल्फी है जो लिवरपूल में स्थित है। इसे ब्रिटेन का सबसे डरावना होटल माना जाता है। यह होटल दुनिया भर में फ़ेमस है।

Akshita Pidiha
Published on: 16 July 2023 2:20 PM GMT (Updated on: 16 July 2023 2:20 PM GMT)
Most Haunted Hotel: ब्रिटेन का वो डरावना होटल, हिम्मत हो तो एक बार अंदर जा कर दिखाएँ
X
Britain Most Haunted Hotel (Pic: Social Media)

Britain Most Haunted Hotel: आप भूतों पर भरोसा करे या न करें पर कुछ जगह आपको इस बात का सुबूत दे ही देती हैं कि वहाँ आपके अलावा भी कोई और है। एक ऐसी ही जगह ब्रिटेन में है जहां पहुँचे हर किसी ने दावा किया है कि वहाँ उन्होंने किसी और को भी देखा और महसूस किया है। यह जगह ब्रिटेन की एक होटेल है जिसका नाम द एडेल्फी है जो लिवरपूल में स्थित है। इसे ब्रिटेन का सबसे डरावना होटल माना जाता है। यह होटल दुनिया भर में फ़ेमस है।

यह होटल 1865 में शुरू किया गया था। इस होटल में सिलेब्रिटी, क्रिकेटेर्स जैसे लोग ठहरते रहे हैं। कहा जाता है कि इस होटल का कमरा नंबर 333 सबसे ज्यादा डरावना है इस होटल में 400 से ज़्यादा कमरे हैं।इस होटेल में ठहरे हुए लोगों ने कई बार ऐसी घटनाएँ देखी हैं जिसकी वजह से उनकी तबियत ख़राब हो गयी थी और कुछ बेहोश होकर बेसुध हो गए थे। जिसके बाद यह बात होटल के मेनेजमेंट तक पहुँची और इसके लिए जाँच शुरू की गयी। इसकी जाँच के लिए होटल में मौजूद लोगों को अलग-अलग टीमों बांट दिया गया और होटल के अलग-अलग हिस्सों में 'अजीबोगरीब गतिविधियों' की जांच करने के लिए कहा गया।

जाँच करने वालों ने विभिन्न आधुनिक उपकरणों की सहायता से जाँच करना शुरू की। जाँच में पाया गया कि उनके उपकरण में डिस्टर्बेंस का अनुभव किया जो टीमों की आवाज़ की ही कॉपी कर रहा था। यह अचरज करने वाला अनुभव था। इसके अलावा उपकरण के माध्यम से भूतों से बात करने की कोशिश की गयी। जवाब में किसी पुरुष की आवाज में 'एलिजाबेथ' नाम पुकारते हुए एक आवाज भी सुनी। यह नाम कथित तौर पर पहले मालिक की पत्नी का नाम था। इसके आलावा भी बिल्डिंग में मौजूद टीमों ने बताया कि उन्होंने बालों के खींचे जाने का अनुभव किया और धक्का देने का अनुभव किया है।

इस होटेल की ट्रिप एडवाइजर वेबसाइट में डरावने रिव्यू भी देखने को मिलते हैं। रिव्यू में किसी ने लिखा है कि एक बच्ची जो सो रही थी उसके सपने में किसी ने कहा कि उसके साथ कमरे में कोई और भी है। वहीं दूसरा रिव्यू यह मिला कि इस होटेल में अपने बच्चों को लेकर बिलकुल न आएँ। 2014 की न्यूज़ में ऐसी भी एक खबर आयी थी। उस समय इस होटेल में दूसरे देश के क्रिकेटर्स ठहरे गए थे। उस समय खिलाड़ियों ने भी ऐसी किसी डरावनी घटना का अनुभव किया था जिसके बाद होटल की टीम से इसकी शिकायत की थी हालाँकि खिलाड़ियों ने इस होटल को जल्द ही ख़ाली कर दिया था। यदि आप ऐसी किसी घटना से रूबरू होना चाहते हैं तो आप इस होटल में आ सकते हैं।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story