World

बीते महीने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के गुरुद्वारे में आतंकी हमला हुआ था जिसमें 27 लोगों की मौत हो गई थी। अब इस हमले में शामिल आतंकी संगठन आईएसआईएस के तथाकथित खुरासान चीफ को 4 लड़ाकों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है।

कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया में तांडव मचा रहा है। इस महामारी ने दुनिया में 61 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है, तो वहीं अब तक 11 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया में तांडव मचा रहा है। इस महामारी ने दुनिया में हजारों लोगों की जान ले ली है। इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंस बनाए रखने और मुंह पर मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund- IMF) ने शुक्रवार को कहा है कि इस महामारी ने दुनियाभर की इकोनमी के लिए संकट की स्थिति पैदा कर दी है।

चीन से फैले वायरस की चपेट में आज पूरी दुनिया आ चुकी है। दुनियाभर में करीब 11 लाख 10 हजार से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

चीन ने 17 मार्च को कोरोना वायरस के लिए बनाई वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण शुरू किया। और अब इस परीक्षण के परिणाम भी सामने आने लगे हैं।

दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगी हुई है। लेकिन अभी तक कोई कारगर वैक्सीन तैयार नहीं हो पाई है, यहीं वजह से की ये वायरस तेजी से पूरे विश्व में अपने पैर पसार रहा है।

कोरोना वायरस से दुनिया का हर देश आफत की कगार पर है। सभी देश अपने-अपने बचाव में लगे हुए हैं। लेकिन पाकिस्तान तो  अभी भी अपनी नापाक रंजिसों से बाज नहीं आ रहा है।

कई बार कोरोना मरीजों के परिजन अंतिम वक्त में अपने परिजन से मिल भी नहीं पा रहे हैं। तो कहीं कोरोना से मरने वालों के शरीर को छूने पर भी पाबंदी है। कई बार कोरोना के लक्षण प्रकट होते ही रोगी को उसके प्रियजनों से दूर कर दिया जाता है। उसे आइसोलेट कर दिया जाता है।

कोरोना वायरस से संक्रमित दो मुस्लिमों के शवों को लेकर बड़ी खबर आ रही है। श्रीलंका में कोरोना से संक्रमित 2 मुस्लिमों के शवों को जबरदस्ती दाह संस्कार किया जा रहा है जिससे अल्पसंख्यक समुदाय में डर बढ़ने लगा है।