×

घातक नई महामारीः कोरोना से भी खतरनाक बिमारी, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

डिजीज एक्स एक बेहद खतरनाक वायरस बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह कोरोना महामारी के बाद दुनिया भर में तेजी से फैलने वाली अगली महामारी बन सकती है।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 1:55 PM GMT
घातक नई महामारीः कोरोना से भी खतरनाक बिमारी, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
X
घातक नई महामारीः कोरोना से भी खतरनाक बिमारी, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी photos (social media)

नई दिल्ली : कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई थी कि इसी बीच एक और खतरनाक वायरस के आने की खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने नए वायरस के फैलने की चेतावनी दी है। उन्होंने बताया है कि यह वायरस कोरोना महामारी से भी तेज फैलने वाला है। इस वायरस का नाम डिजीज एक्स बताया जा रहा है। यह इंसानों के लिए बेहद घातक साबित हो सकता है।

कोरोना महामारी से भी ज्यादा तेज फैल सकती है डिजीज एक्स

डिजीज एक्स एक बेहद खतरनाक वायरस बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह कोरोना महामारी के बाद दुनिया भर में तेजी से फैलने वाली अगली महामारी बन सकती है। WHO का मानना है कि यह डिजीज एक्स वायरस से हर साल करीब एक अरब तक के मामले सामने आ सकते हैं। माना जा रहा है कि यह महामारी इबोला वायरस से भी खतरनाक साबित हो सकती है।

ब्लैक डेथ से खतरनाक माना जा रहा यह महामारी

डिजीज एक्स महामारी को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा कि यह महामारी जानवरों की हर तरह की प्रजातियों से फैल सकती है। बताया जा रहा है कि इस महामारी में चूहों, चमगादड़ों जैसी कई प्रजातियों से फैल सकता है। आपको बता दें कि इस अगली महामारी को ब्लैक डेथ से भी खतरनाक माना जा रहा है। इस ब्लैक डेथ से 7.5 करोड़ लोगों की मौते हुई थी।

ependmic

ये भी पढ़े....बंगालः CM ममता पर हमले को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलेंगे TMC नेता

डिजीज एक्स कैसे होती है

अभी इस महामारी के बारे ज्यादा शोध नहीं हुए हैं। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना महामारी के बाद यह महामारी होने के कयास लगाए जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस महामारी के कई लक्षण कांगों में रहने वाले एक आदमी के शरीर में देखने को मिले थे। बताया जाता है कि इस आदमी को तेज बुखार और इंटरनल ब्लीडिंग की समस्या भी देखने को मिली। इसका इबोला का टेस्ट कराया गया लेकिन इसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

ये भी पढ़े....कान्हा की नगरी हुई शिवमयः गूंज रहा बम-बम भोले, ऐसे मनाई जा रही शिवरात्रि

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story