×

Delhi Metro: अब घर बैठे बुक कर सकेंगे टिकट, डीएमआरसी ने लांच किया "DMRC ट्रैवल" ऐप, जाने क्या है खास

Delhi Metro: डीएमआरसी ने बताया कि ऐप को प्ले स्टोर उपलब्ध है। आप यहां से अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। आईओएस के प्लेटफार्म पर भी जल्द ही उपलब्ध हो जाएगा।

Anant Shukla
Published on: 30 Jun 2023 5:27 PM GMT
Delhi Metro: अब घर बैठे बुक कर सकेंगे टिकट, डीएमआरसी ने लांच किया DMRC ट्रैवल ऐप, जाने क्या है खास
X
DMRC launches DMRC Travel app (Photo-Social Media)

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर टिकट के लिए अब लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने "डीएमआरसी ट्रैवल" ऐप जारी किया है। इस ऐप के माध्यम से यात्री अपने स्मार्टफोन से क्यूआर आधारित टिकट खरीद सकते हैं। मेट्रोस्टेशन के गेट पर लगे आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) पर स्कैन कर यात्रा कर सकते हैं। इससे मेट्रो पर लगने वाली लाइनो के अलावा किराया भुगतान की समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके बाद यात्रियों को टिकट के लिए लाइनों में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि आप के पास स्मार्ट कार्ड है तो आप मोबाइल से ही किराए का भुगतान कर सकेंगे।

आईओएस के प्लेटफार्म पर भी जल्द होगा उपलब्ध

डीएमआरसी ने बताया कि ऐप को प्ले स्टोर उपलब्ध है। आप यहां से अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। आईओएस के प्लेटफार्म पर भी जल्द ही उपलब्ध हो जाएगा।

ऐसे बुक करें टिकट

ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले प्रस्थान और गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा। इसके बाद बुक टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपनी सुविधा के अनुसार डबिड कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआइ से किराये का भुगतान करें। इसके बाद अब आप के मोबाइल पर क्यूआर आधारित टिकट उपलब्ध हो जाएगा।

ऐप के माध्म से पिछले भुगतान को भी देख सकते हैं

इस ऐप का बड़ा फायदा यह भी है कि इसके माध्यम से आप पिछले भुगतान को भी आसानी से देख सकते हैं। बता दें कि डीएमआरसी ने पीछले साल कागज के टिकट की शुरुआत करते हुए मोबाइल से क्यूआर आधारित टिकट सुविधा के लिए मई के अंत तक का मय दिया था। लेकिन किसी कारण वस शुरुआत नहीं हो पाई थी।

60 फीसदी एएफसी गेट में क्यूआर कोड सुविधा उपलब्ध

डीएमआरसी बताया कि मेट्रो स्टेशन पर 60 फिसदी एएफसी गेट में क्यूआर कोड स्कैन की सुविधा कर दी गई है। अगले एक दो हफ्ते में सभी एएफसी गेट पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। सबसे पहले मोबाइल से किराया भुगतान की समस्या एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू की गई थी। अब सभी कारी डोर पर यह सुविधा है।

स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधा उपलब्ध

इस ऐप के माध्यम से यात्री स्मार्ट कार्ड भी रिचार्ज करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न मेट्रो का किराया जान सकते हैं और अपनी यात्रा प्लान सकते हैं। यह ऐप मेट्रो के पोर्टल पर भी उपलब्ध है। इस लिए इस ऐप के माध्यम से मेट्रो के परिचालन के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। किसी तकनीकी खराबी के चलते मेट्रो का परिचालन प्रभावित है तो इसकी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story