×

Rajya Sabha: एस जयशंकर सहित बीजेपी के 3 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए

Rajya Sabha News: गुजरात से विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडीया और लोखंडवाला जुगल सिंह माथुरजी निर्विरोध राज्यसभा पहुंच गए हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 July 2023 3:15 PM GMT (Updated on: 17 July 2023 3:31 PM GMT)
Rajya Sabha: एस जयशंकर सहित बीजेपी के 3 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए
X

Rajya Sabha News: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) सहित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 3 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए। गुजरात से विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावाडीया (Dinesh Jemalbhai Anavadia) और लोखंडवाला जुगल सिंह माथुरजी राज्यसभा पहुंच गए हैं। बता दें, विदेश मंत्री ने 10 जुलाई को राज्य सभा के लिए नामांकन किया था। गुजरात के तीनों सदस्यों का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा था।

एस जयशंकर के लिए ये दूसरा कार्यकाल होगा, जो अपनी पूर्ववर्ती विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के चुनावी राजनीति से हटने के बाद 2019 में उनकी जगह पर मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे। विदेश मंत्री के रूप में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्हें विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली थी।

गुजरात से दूसरी बार चुने गए जयशंकर

एस जयशंकर के अलावा अन्य सदस्य 6 साल के कार्यकाल के लिए संसद के उच्च सदन के लिए चुने गए हैं। जयशंकर का करियर ब्यूरोक्रेट के तौर पर शुरू हुआ था। लेकिन, 2019 से उन्हें एक सफल राजनेता के रूप में देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में केंद्रीय मंत्रिमंडल में उन्हें शामिल कर जो भरोसा जताया था, जयशंकर अब तक उस पर खड़े उतरे हैं। भाजपा शासित गुजरात से राज्यसभा में उनका ये दूसरा कार्यकाल होगा।

राज्य सभा में बीजेपी को अभी भी बहुमत नहीं

इन तीन सीटों से 245 सदस्यीय राज्यसभा में एक सीट की बढ़त के साथ भाजपा की संख्या 93 हो जाएगी। लोकसभा में जहां बीजेपी के पास स्पष्ट बहुमत है, वहीं राज्यसभा में उसके पास बहुमत नहीं है।

रिटर्निंग ऑफिसर ने की घोषणा

रिटर्निंग ऑफिसर रीता मेहता ने कहा कि, 'तीनों उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। रीता मेहता ने राष्ट्रीय ई-विधान एप्लिकेशन वेबसाइट (National eVidhan Application- NeVA) पर एक घोषणा में कहा, 'केसरीदेव सिंह, दिग्विजय सिंह झाला, देसाई बाबूभाई जेसंगभाई और सुब्रह्मण्यम जयशंकर कृष्णास्वामी को 17 जुलाई को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।' बता दें, सोमवार (17 जुलाई) को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख थी। जरूरत पड़ने पर 24 जुलाई को मतदान होना था, लेकिन उसकी नौबत नहीं आई।

कांग्रेस के पास पर्याप्त विधायक नहीं थे

विपक्षी कांग्रेस ने घोषणा की थी कि वह गुजरात से तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी। क्योंकि, 182 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास पर्याप्त विधायक नहीं हैं। गुजरात के दो मौजूदा राज्यसभा सांसद जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावादिया जिनका कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने वाला था, को बीजेपी ने दोबारा नामांकित नहीं किया। इनके बजाय इस बार झाला और देसाई को मैदान में उतारा गया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story