×

Houseboat Fire In Srinagar: धू-धू कर जले श्रीनगर की डल झील में हाउसबोट, तीन बांग्लादेशी पर्यटकों की मौत

Houseboat Fire In Srinagar: जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित डल झील शनिवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। एक हाउसबोट में अचानक आग लग गई, जिसने धीरे-धीरे आसपास के हाउसबोटों को भी अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते पांच हाउसबोट धू-धू कर जलने लगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Nov 2023 2:30 AM GMT
Houseboat burnt in Srinagars Dal Lake, three Bangladeshi tourists died
X

धू-धू कर जले श्रीनगर की डल झील में हाउसबोट, तीन बांग्लादेशी पर्यटकों की मौत : : Photo- Social Media

Houseboat Fire In Srinagar: जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित डल झील पर तैरते हाउसबोट यहां आने वाले पर्यटकों के बीच सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र माने जाते हैं। शनिवार सुबह यहां बड़ा हादसा हो गया। एक हाउसबोट में अचानक आग लग गई, जिसने धीरे-धीरे आसपास के हाउसबोटों को भी अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते पांच हाउसबोट धू-धू कर जलने लगे। झील से उठ रही आग की लपटें दूर से ही दिखाई दे रही थीं। देर रात तक फायर ब्रिगेड किसी तरह आग को बुझाने में कामयाब रहा।

जम्मू कश्मीर पुलिस के मुताबिक, इस हादसे में पांच हाउसबोट पूरी तरह जलकर खाक हो गए। इस दौरान तीन पर्यटकों की मौत भी हुई। तीनों बांग्लादेश से आए हुए थे। इनके शव जले हुए हाउसबोट के मलबे से निकाले गए। इस घटना में आठ लोग घायल हुए हैं, जिन्हें श्रीनगर के अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

मृतकों की हुई शिनाख्त

पुलिस ने हादसे में जान गंवाने वाले पर्यटकों की शिनाख्त कर ली है। उनकी पहचान अनिन्दया कौशल, मोहम्मद मोइनुद और दास गुप्ता के रूप में हुई है। तीनों बांग्लादेश से कश्मीर घूमने आए थे। वे हाउसबोट सफीना में ठहरे हुए थे, जो हादसे में जलकर खाक हो गया। पहचान हाउसबोट के संचालकों के रिकॉर्ड के आधार पर की गई है। अधिकारियों ने बताया कि शवों को सौंपने से पहले पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के डीएनए सैंपल लिए जाएंगे। सैंपल मैच करने पर ही शव परिजनों को सौंपा जाएगा।

आग की वजह क्या रही ?

हादसे की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि शुरूआती जांच से पता चला है कि हाउसबोट में लगे हीटिंग उपकरण खराब हो जाने की वजह से शनिवार तड़के आग लगी थी। जिसने बाद में पास खड़े अन्य चार हाउसबोटों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस अगलगी में करोड़ों की संपत्ति नष्ट होने का अनुमान है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने पीड़ित हाउसबोट के मालिकों को दोबारा नया हाउसबोट तैयार करने में हरसंभव आर्थिक मदद मुहैया कराने का भरोसा दिया है।

ये भी पढ़ें: Lucknow Ka Mausam 12 November 2023: दिवाली पर लखनऊ में बारिश ! बूंदाबांदी ने बढ़ाई ठंड, अब पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

बता दें कि हाउसबोट में आग लगने की ये कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले 2022 के अप्रैल माह में डल और निगीन झीलों पर खड़ी हाउसबोट में आग लग गई थी। इस घटना में सात हाउसबोट जलकर खाक हो गए थे। हालांकि, इस हादसे में किसी पर्यटक की जान नहीं गई थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story