×

G20 Meeting In Kashmir: श्रीनगर में जी20 की बैठक शुरू, पाक विदेश मंत्री बिलावल भी POK में मौजूद, भारत के खिलाफ उगला जहर

Srinagar: चीन और पाकिस्तान के न चाहने के बावजूद जी20 में शामिल सदस्य देशों के प्रतिनिधि बैठक करने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के श्रीनगर पहुंचे हैं। सभी विदेशी मेहमानों का श्रीनगर एयरपोर्ट पर पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 May 2023 4:11 PM GMT (Updated on: 22 May 2023 4:12 PM GMT)
G20 Meeting In Kashmir: श्रीनगर में जी20 की बैठक शुरू, पाक विदेश मंत्री बिलावल भी POK में मौजूद, भारत के खिलाफ उगला जहर
X
श्रीनगर में जी20 की बैठक शुरू, पाक विदेश मंत्री बिलावल भी पीओके में मौजूद, भारत के खिलाफ उगला जहर: Photo- Social Media

Srinagar: चीन और पाकिस्तान के न चाहने के बावजूद जी20 में शामिल सदस्य देशों के प्रतिनिधि बैठक करने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के श्रीनगर पहुंचे हैं। सभी विदेशी मेहमानों का श्रीनगर एयरपोर्ट पर पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। इस सफल आयोजन को लेकर पाकिस्तान भड़का हुआ है। पड़ोसी देश ने यहां मीटिंग न हो सके इसे लेकर अपना जोर लगा दिया था, लेकिन फिर भी वह अपने मकसद में कामयाब न हो सका।

ऐसे में दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी एक दिन पहले ही पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पहुंच चुके हैं। जरदारी वहां से भारत के खिलाफ लगातार जहर उगल रहे हैं। श्रीनगर में विदेशी मेहमानों के इस भारी जमवाड़े से परेशान पाकिस्तान चीख-चीख कर कश्मीर को विवादित क्षेत्र बता रहा है और इस पर भारत के शासन को अवैध कह रहा है। लेकिन उसके इस बात को सिर्फ चंद देश ही अहमियत दे रहे हैं, जो यहां नहीं पहुंचे हैं।

भारत कश्मीरियों की आवाज को दबा नहीं सकता

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 21 मई को तीन दिवसीय दौरे पर पाक अधिकृत कश्मीर पहुंचे। जदरादी यहां की विधानसभा को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने मीडिया से बात करते हुए भारत को लेकर जमकर अपनी भड़ास निकाली। बिलावल भुट्टो ने कहा कि भारत कश्मीरियों की आवाज को दबा नहीं सकता है। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करके भारत के लिए दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा पाना संभव नहीं है। बिलावल कश्मीरी लोगों से एकजुटता दिखाने के लिए बाग जिले में एक रैली को भी संबोधित करने वाले हैं।

जरदारी के दौरे की टाइमिंग

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में जी20 टूरिज्म ग्रुप की मीटिंग शुरू हो चुकी है। यह मीटिंग आज यानी 22 मई से 24 मई के बीच होगी। पाक अधिकृत कश्मीर में विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरादारी भी अपने तीन दिवसीय तौर पर 21 मई को पहुंचे हैं, वे यहां 23 मई तक रहेंगे। जिस बाग जिले में वह कल रैली संबोधित करने जा रहे हैं, वो श्रीनगर से महज 100-150 किलोमीटर के बीच की दूरी पर है।

चीन ने किया था बहिष्कार

श्रीनगर में चल रही जी20 टूरिज्म ग्रुप की मीटिंग का पाकिस्तान द्वारा विरोध मायने इसलिए नहीं रखता क्योंकि वह इस समूह का सदस्य देश है ही नहीं। लेकिन चीन इसका सदस्य देश है। उसने यह कहते हुए बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था कि विवादित क्षेत्र में वह जी20 की किसी भी प्रकार की बैठक का विरोध करता है। साफ है उसने यह कदम अपने सदाबहार दोस्त पाकिस्तान को खुश करने के लिए उठाया था। चीन के अतिरिक्त जो अन्य 4 देश बैठक में शामिल नहीं हुए वे सभी सुन्नी मुस्लिम देश हैं। इनमें सऊदी अरब, तुर्किये, इंडोनेशिया और मिस्त्र शामिल है। पाकिस्तान जो कि खुद एक सुन्नी मुस्लिम देश है, कश्मीर मुद्दे पर इन देशों का समर्थन उसे मिलता रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story