×

G20 Meeting in Kashmir: कश्मीर के लिए आज बड़ा दिन, श्रीनगर में शुरू हो रही G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग, हाई अलर्ट पर सेना

G20 Meeting in Kashmir: श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस मीटिंग के लिए सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी है। आर्मी से लेकर अद्धसैनिक बल, मरीन कमांडो और एनएसजी तक को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट मोड में रखा गया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 May 2023 8:08 AM GMT
G20 Meeting in Kashmir: कश्मीर के लिए आज बड़ा दिन, श्रीनगर में शुरू हो रही G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग, हाई अलर्ट पर सेना
X
G20 Meeting in Kashmir (photo: social media )

G20 Meeting in Kashmir: आतंकवाद प्रभावित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के लिए आज बड़ा दिन है। विशेष दर्ज के समाप्त होने के बाद श्रीनगर में पहली बार कोई बड़ी अंतरराष्ट्रीय मीटिंग होने जा रही है, जिसमें कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस मीटिंग के लिए सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी है। आर्मी से लेकर अद्धसैनिक बल, मरीन कमांडो और एनएसजी तक को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट मोड में रखा गया था।

आयोजन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी है कि कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता। जी-20 इंडियन प्रेसेडेंसी के चीफ ऑर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि श्रीनगर में टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक में सबसे अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह जम्मू कश्मीर में आयोजित होने वाला सबसे महत्वपूर्ण आयोजन होगा। इस मीटिंग में शामिल होने वाले डेलिगेट्स यहां आकर देख सकेंगे कि धरती पर स्वर्ग कैसा होता है।

22 से 24 मई तक चलेगी बैठक

टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की यह मीटिंग आज यानी 22 मई से शुरू होकर 24 मई तक चलेगी। जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की भारत में ये तीसरी बैठक होने जा रही है। पहली बैठक गुजरात के रण में और दूसरी बैठक पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में आयोजित हुई थी।

आंतकी के पकड़ाने के बाद प्लान में हुआ बदलाव

जी-20 की मीटिंग में शामिल होने श्रीनगर आने वाले विदेशी मेहमानों को पहले गुलमर्ग स्थित विश्व प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर ले जाने का कार्यक्रम में था, जिसे अब रद्द कर दिया गया है। डेलिगेट्स अब आयोजन स्थल से सीधे अपने होटल जाएंगे। दरअसल, रविवार को एनआईए ने घाटी में अस्थिरता फैलाने के लिए कुख्यात पाक पोषित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ओवर ग्राउंड वर्कर मोहम्मद उबैद मलिक को गिरफ्तार किया था।

आतंकी से पूछताछ के बाद सामने आया कि वह पाकिस्तान में बैठे जैश कमांडर के संपर्क में था। कुपवाड़ा का रहने वाला उबैद पाकिस्तान में बैठे अपने आका को आयोजन से जुड़ीं संवेदनशील जानकारियां और सुरक्षाबलों के मुवमेंट की अपडेट दे रहा था। जिसके बाद सुरक्षा कारणों से मेहमानों के गुलमर्ग दौरे को रद्द कर दिया गया।

चीन – पाकिस्तान कर रहे विरोध

श्रीनगर में जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग ऐसे समय में हो रही है, जब पाकिस्तान और उसका सदाबहार दोस्त चीन इसका विरोध कर रहा है। पाकिस्तान तो जी-20 समूह का सदस्य नहीं है, इसलिए वह केवल बयानबाजी कर रहा है। वहीं, इस समूह के सदस्य चीन ने अपने मित्र को खुश करने के लिए श्रीनगर में हो रही मीटिंग का बहिष्कार करते हुए इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया। ड्रैगन ने कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताते हुए कहा कि वो ऐसे किसी क्षेत्र में इस तरह के आयोजन का समर्थन नहीं करता है।

भारत के नेताओं की प्रतिक्रिया

श्रीनगर में जी-20 मीटिंग को लेकर भारत के नेताओं की ओर से भी प्रतिक्रिया आई है। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि यह बैठक राज्य के 13 करोड़ आवाम के लिए अमूल्य संस्कृति, विरासत, पर्यटन और गर्मजोशी से भरे आतिथ्य का प्रदर्शन करने का ऐतिहासिक अवसर है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने भी इसका स्वागत किया है। हालांकि, उनका कहना है कि इसका आयोजन जम्मू में भी होना चाहिए। वहीं, पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने आयोजन का तो समर्थन किया है लेकिन बीजेपी पर इस सरकारी कार्यक्रम को हाईजैक करने का आरोप है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story