×

G20 Meeting : 'ये हमारा क्षेत्र, इसलिए हम यहां...', श्रीनगर में G- 20 समिट के बहिष्कार पर भारत का चीन को करारा जवाब

G20 Meeting: श्रीनगर में आयोजित जी- 20 बैठकों पर चीन और पाकिस्तान ने आपत्ति जाहिर की। जिस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

Aman Kumar Singh
Published on: 20 May 2023 6:01 PM GMT
G20 Meeting : ये हमारा क्षेत्र, इसलिए हम यहां..., श्रीनगर में G- 20 समिट के बहिष्कार पर भारत का चीन को करारा जवाब
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

G20 Meeting : जम्मू-कश्मीर में जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप (G-20 Tourism Working Group) की बैठक पर चीन ने विरोध जताया। जिस पर अब भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने चीन को दो टूक शब्दों में कहा कि, वह अपने क्षेत्र में बैठकें करने के लिए स्वतंत्र है। साथ ही, ये भी कहा कि पड़ोसी देश के साथ सामान्य रिश्तों के लिए उसकी सीमा पर अमन-चैन आवश्यक है।

आपको बता दें, इससे पहले चीन ने श्रीनगर में G-20 बैठक में शामिल नहीं होने का ऐलान करते हुए कहा था कि, वह 'विवादित क्षेत्र' (Disputed Territory) में इस आयोजन का विरोध करता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन (Wang Wenbin) ने राजधानी बीजिंग में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में कहा कि, 'चीन विवादित क्षेत्र में किसी भी तरह की G-20 बैठक आयोजित करने का दृढ़ता से विरोध करता है। हम ऐसी बैठकों में शामिल नहीं होंगे।' इस बीच, टर्की (Turkey) और सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने इस आयोजन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

22 से 24 मई तक श्रीनगर में बैठक आयोजित

गौरतलब है कि, श्रीनगर में 22 से 24 मई तक जी-20 बैठक (G-20 meeting) होने वाली है। जी- 20 समिट जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद- 370 हटने के बाद आयोजित होने वाले सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में से एक है। इस साल सितंबर महीने में राजधानी नई दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं।

किसी देश को टिप्पणी का कोई हक़ नहीं

भारत ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और लद्दाख में G- 20 समिट आयोजित करने पर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आपत्तियों को पहले ही खारिज कर चुका है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान और चीन की आपत्तियों को खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हमने इस तरह के बयानों को लगातार खारिज किया है। सभी संबंधित पक्ष इन मसलों पर हमारी स्पष्ट स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ हैं। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर तथा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं, हमेशा ही रहेंगे। किसी अन्य देश को इस पर टिप्पणी करने का कोई हक़ नहीं है।

डल झील के किनारे हो रहा आयोजन

आपको बता दें, कि श्रीनगर के प्रसिद्ध डल झील (Dal Lake) के किनारे स्थित 'शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशनल सेंटर' (SKICC) में होने वाले इस कार्यक्रम में कश्मीर की हस्तशिल्प (Handicrafts of Kashmir) और कलाओं का प्रदर्शन होगा। कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। एक सीनियर ऑफिसर ने बताया था, 'मुख्य कार्यक्रम 22 और 23 मई को SKICC में आयोजित होगा। हम G- 20 देशों और अतिथि देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद कर रहे हैं।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story