×

G20 Meet in Agra: 'वसुधैव कुटुम्बकम' थीम के साथ 20 डेलीगेट्स का हुआ शाही स्वागत, मंत्रमुग्ध हुए विदेशी

G20 Meet in Agra: एयरपोर्ट लाउंज में डेलीगेट्स के माथे पर तिलक लगाकर , कोट पर बैज लगाकर स्वागत की शुरुआत हुई । इसके बाद जो हुआ उसके देखकर डेलीगेट्स भावुक नजर आए।

Rahul Singh
Published on: 10 Feb 2023 4:01 PM GMT
G20 Meet in Agra
X

G20 Meet in Agra

G20 Meet in Agra: आगरा में जी 20 देशो के डेलीगेट्स का शाही स्वागत हुआ है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 20 मित्र देशों के करीब 125 डेलीगेट्स खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे। एयर पोर्ट पुलिस कमिश्नर और मंडलायुक्त ने गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाकर डेलीगेट्स की आगवानी की। एयरपोर्ट लाउंज में डेलीगेट्स के माथे पर तिलक लगाकर , कोट पर बैज लगाकर स्वागत की शुरुआत हुई । इसके बाद जो हुआ उसके देखकर डेलीगेट्स भावुक नजर आए।

भारतीय संस्कृति अद्भुत एवंं अकल्पनीय

उन्होंने कहा भारतीय संस्कृति परंपरा अद्भुत है, अकल्पनीय है। लाउंज से बाहर आने के बाद डेलीगेट्स को फूलों से सजी बग्गी में बैठाकर एयरपोर्ट से बाहर लाया गया । रास्ते मे डेलीगेट्स पर जगह जगह पुष्प वर्षा की गई । डेलीगेट्स के स्वागत के लिए रास्ते भर कलाकारों ने विभिन्न भारतीय विधाओं का प्रदर्शन किया । विदेशी मेहमानो का जगह हर चौराहे पर स्वागत किया गया। डेलीगेट्स पर पुष्प वर्षा की गई।


मारवाड़ी, राजस्थानी चकरी डांस से कलाकारो ने मेहमानों का किया भव्य स्वागत

खेरिया मोड़ चौराहे पर विदेशी मेहमानों का मारवाड़ी, राजस्थानी चकरी डांस से कलाकारो ने डेलीगेट्स का स्वागत किया । फतेहाबाद रोड के दोनों तरफ हजारो लोगो ने हाथ हिलाकर बस में सवार डेलीगेट्स का पूरे उत्साह के अभिवादन किया । स्कूली बच्चे ने हाथ मे रंग बिरंगे झंडे , गुब्बारे , तिरंगा लेकर विदेशी मेहमानों का स्वागत किया । विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए जिला प्रशासन ने फतेहाबाद रोड को शानदार तरीके से सजाया है । पूरे रुट पर लाइटिंग की गई है । जगह जगह पेड़ पौधे लगाए गए है । सड़को की मरम्मत की गई है । दीवारों पर रंग , रोगन कराया गया है । मेहर टॉकीज चौराहे पर पुष्प प्रदर्शनी लगाई गई है।

लोगों ने की पुष्प वर्षा

मेहमानों के स्वागत में घरों के छज्जों से लोगों ने पुष्प वर्षा की । डेलीगेट्स ने इसे सहभागिता ,समन्वय,स्वागत की अभूतपूर्व मिसाल बताया ।

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के इंतजाम

विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर भी आगरा में विशेष इंतजाम किए गए है । चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। आगरा को मानो पुलिस छावनी बना दिया गया है । एटीएस, पैरामिलिट्री फोर्स के साथ स्पेशल कमांडोज की तैनाती की गई है । जमीन से लेकर आसमान तक विदेशी मेहमानों की सुरक्षा की जा रही है ।


भारत के 75 शहरों में G20 की सम्मिट होनी है

दुनिया के 20 ताकतवर देशों के समूह जी-20 की अध्‍यक्षता भारत के पास है । एक दिसंबर, 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने जी20 की अध्‍यक्षता ग्रहण की । भारत के 75 शहरों में G20 की सम्मिट होनी है। जिसमें उत्तर प्रदेश के आगरा, लखनऊ वाराणसी और गौतमबुद्धनगर चार शहर शामिल हैं । भारत में हो से शिखर सम्मेलन में 20 मित्र देशों के डेलीगेट्स संयुक्‍त राष्‍ट्र , अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन जैसे प्रमुख वैश्विक मामलों पर चर्चा करेंगे ।

भारत के पास अपने आप को साबित करने का बेहतर मौका

भारत के लिए अगला एक साल बेहद अहम है। वैश्विक मामलों में भारत नेतृत्‍व कर सकता है, यह साबित करने का मौका है। भारत को बतौर महाशक्ति उभारने में भी ये इवेंट्स अहम होंगे। जी 20 सम्मिट उत्तर प्रदेश के चार शहरों में आयोजित हैं । इसकी शुरुआत ताज नगरी आगरा से हो रही है ।

आगरा में हो रही जी-20 की शिखर वार्ता में दुनिया के 20 शक्तिशाली राष्ट्र की महिला प्रतिनिधि वूमेन एंपावरमेंट पर चर्चा करेंगी । 11 फरवरी को सुबह 11:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक महिला सशक्तिकरण पर चर्चा होगी । चर्चा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल रहेंगी ।। शाम को डेलिगेशन आगरा फोर्ट का भृमण करेगा । 12 फरवरी को जी 20 देशो का डेलिगेशन ताजमहल का दीदार करेगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story