×

Gay and Bisexual: गे और बाईसेक्सुअल भी कर सकेंगे रक्तदान

Gay and Bisexual: कोई किसी भी लिंग या यौन रुचि का हो, अब सभी संभावित रक्त दाताओं की पृथक स्क्रीनिंग नहीं की जाएगी। मोनोगैमस रिलेशनशिप (समलैंगिक) में पुरुषों को अब रक्त दान करने के लिए सेक्स से दूर रहने की आवश्यकता नहीं है।

Neel Mani Lal
Published on: 12 May 2023 4:32 PM GMT
Gay and Bisexual: गे और बाईसेक्सुअल भी कर सकेंगे रक्तदान
X
गे और बाईसेक्सुअल भी कर सकेंगे रक्तदान: Photo- Newstrack

Gay and Bisexual: समलैंगिक और बाईसेक्सुअल लोग भी अब रक्तदान कर सकेंगे। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इस बारे में नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। एफडीए ने मूल रूप से 1980 के दशक के एचआईवी/एड्स संकट के बीच समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों के रक्तदान पर प्रतिबंध लगा दिया था। हाल के वर्षों में एफडीए ने इन नियमों में ढील दी, लेकिन उन्हें पूरी तरह से नहीं हटाया। अब, नया रक्तदान जोखिम मूल्यांकन प्रत्येक रक्तदाता के लिए समान होगा चाहे वे किसी भी तरह की यौन पहचान रखते हों।

कोई अलगाव नहीं

कोई किसी भी लिंग या यौन रुचि का हो, अब सभी संभावित रक्त दाताओं की पृथक स्क्रीनिंग नहीं की जाएगी। मोनोगैमस रिलेशनशिप (समलैंगिक) में पुरुषों को अब रक्त दान करने के लिए सेक्स से दूर रहने की आवश्यकता नहीं है। कई साल पहले, एफडीए ने एक रिवीजन में समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों के लिए रक्तदान पर आजीवन प्रतिबंध हटाने की पहल की थी। एक और हालिया नीति ने पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के लिए रक्तदान से पहले तीन महीने तक यौन क्रिया न करने की सिफारिश की थी।]

विशेष प्रश्न नहीं

अब पुरुषों के साथ यौन संबंध या महिलाओं के साथ यौन संबंध से संबंधित लिंग-विशिष्ट आक्षेप या स्क्रीनिंग प्रश्न नहीं होंगे। इसका मतलब है कि अमेरिका अब जोखिम-आधारित नियमों को लागू करने में यूनाइटेड किंगडम और कनाडा के साथ शामिल हो गया है।

एक रक्त दाता जो एक नए साथी के साथ होमोसेक्सुअल सेक्स की रिपोर्ट करता है या पिछले तीन महीनों में एक से अधिक यौन साथी होने की रिपोर्ट करता है और पिछले तीन महीनों में होमो सेक्स किया है, उसे स्थगित कर दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, इस अंतिम सिफारिश के तहत एचआईवी संक्रमण को रोकने या उसका इलाज करने के लिए दवाएं लेने वालों को स्थगित कर दिया जाएगा। इन दवाओं में एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी), प्री-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस (पीआरईपी), और पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस (पीईपी) शामिल हैं।

वैज्ञानिक आधार

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के निदेशक डॉ पीटर मार्क्स ने बताया कि ये सब निर्णय विज्ञान पर आधारित हैं। उपलब्ध विज्ञान के परिणामस्वरूप एफडीए ने एक व्यक्तिगत जोखिम मूल्यांकन नीति की ओर बढ़ने की मांग की जो अद्यतन दिशानिर्देशों का आधार है।

यह एक ऐसा कदम है जिसके लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ और एक्टिविस्टों ने लंबे समय से तर्क दिया है। पैरोकारों का कहना है कि 1980 के दशक से एचआईवी संकट काफी बदल गया है। ऐसे में यौन रुचि के आधार पर प्रतिबंधों का बहुत औचित्य नहीं है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story