×

Haryana Nuh Violence: नूंह हिंसा के बाद आज हिंदू महापंचायत का आयोजन, हेट स्पीच को लेकर पुलिस अलर्ट

Haryana Nuh Violence: सांप्रदायिक हिंसा के बाद हरियाणा में आज यानी रविवार 13 अगस्त को सर्वजातीय हिंदू महापंचायत का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें तीन जिलों के लोग शामिल होंगे। दंगे के बाद राज्य में पहली बार इस तरह का आयोजन होने जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Aug 2023 8:37 AM GMT
Haryana Nuh Violence: नूंह हिंसा के बाद आज हिंदू महापंचायत का आयोजन, हेट स्पीच को लेकर पुलिस अलर्ट
X
Haryana Nuh Violence (Photo: Social Media)

Haryana Nuh Violence: सांप्रदायिक हिंसा के बाद हरियाणा में आज यानी रविवार 13 अगस्त को सर्वजातीय हिंदू महापंचायत का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें तीन जिलों के लोग शामिल होंगे। दंगे के बाद राज्य में पहली बार इस तरह का आयोजन होने जा रहा है। इसे पहले हिंसा का एपिसेंटर रहे नूंह में आयोजित होना था लेकिन पुलिस-प्रशासन ने आयोजकों को इसकी परमिशन नहीं दी। जिसके बाद पलवल की पोंडरी गांव में यह महापंचायत हो रही है।

आयोजकों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस महापंचायत में 31 जुलाई को भड़की हिंसा को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही 28 अगस्त को दोबारा नूंह से बृजमंडल यात्रा निकाले जाने को लेकर फैसला लिया जाएगा। दरअसल, नूंह में अभी भी कर्फ्यू लगा हुआ है। वहां के हालात अभी भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। जिले के संवेदनशील स्थानों पर पुलिसबल की भारी तैनाती है।

महापंचायत में किसी बात पर होगी चर्चा

महापंचायत के आयोजकों ने बताया कि 31 जुलाई को भड़की हिंसा के बाद करीब छह घंटे तक लोग बंधक रहे थे। इस दौरान प्रशासन की कार्यप्रणाली भी सवालों के घेरे में है। महापंचायत में ऐसे ही कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान बड़े निर्णय होने की भी संभावना है। यह महापंचायत मेवात के 40 हिंदू पाल और 12 मुस्लिम पाल के चौधरी अरूण जैलदार के मार्गदर्शन में होगी। इसमें नूंह, पलवल और गुरूग्राम से हजारों लोग शामिल होंगे। बता दें कि पिछले दिनों राज्य में भड़की हिंसा से सबसे अधिक प्रभावित भी यही तीन जिले हुए थे।

हेट स्पीच को लेकर पुलिस अलर्ट

नूंह हिंसा के बाद जब धीरे-धीरे जनजीवन सामान्य हो रहे हैं और पुलिस दंगाइयों को दबोचने में लगी है, तब यह बड़ी महापंचायत हो रही है। जिसमें हिंदूवादी संगठन बजरंग दल और विहिप भी शामिल हो रहे हैं। जिनपर हिंसा भड़काने का आरोप है। ऐसे में पुलिस-प्रशासन इस आयोजन को लेकर अलर्ट हो गई। आयोजन स्थल पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किए गए हैं। आयोजकों को हेट स्पीच से बचने की सख्त चेतावनी दी गई है। भड़काऊ भाषण देने वालों पर नजर रखने के लिए खुफिया तंत्र को अलर्ट कर दिया गया है। महापंचायत में जो भी हेट स्पीच देगा, उसको खुफिया एजेंसी रिकॉर्ड करेगी और फिर कार्रवाई की जाएगी।

नूंह में अभी भी इंटरनेट बंद

हरियाणा में पिछले दिनों हिंसा की शुरूआत मेवात रीजन के नूंह जिले से ही हुई थी। जब विहिप की बृजमंडल यात्रा पर अचानक मुस्लिम पक्ष की ओर से पत्थरबाजी शुरू हो गई थी। 31 जुलाई को भड़की ये हिंसा आसपास के जिलों में भी फैल गई थी। इस सांप्रदायिक हिंसा में 2 होमगार्ड जवानों सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी। हिंसा और तनाव पर काबू पाने के लिए 9 जिलों में धारा 144 लागू करनी पड़ी थी। नूंह में पिछले 12 दिन से कर्फ्यू लगा हुआ है। वहां इंटरनेट आज भी बंद है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story