×

Heavy Rainfall Alert: बारिश के चलते दो दिनों में 342 ट्रेनें हुई कैंसिल, बसों का रोका गया संचालन, हवाई सेवा बनी सहारा

Heavy Rainfall Alert: भारतीय रेलवे भारी बारिश से बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है। ऐसे में सिर्फ दो दिनों में 342 ट्रेनों को कैंसिल और रूट डायवर्जन किया गया है। वहीं, कई राज्यों में बसों के संचालन पर भी रोक लगा दी गई है।

Archana Pandey
Published on: 13 July 2023 11:39 AM GMT
Heavy Rainfall Alert: बारिश के चलते दो दिनों में 342 ट्रेनें हुई कैंसिल, बसों का रोका गया संचालन, हवाई सेवा बनी सहारा
X
Heavy Rainfall Alert (Image- Social Media)

Heavy Rainfall Alert: इस समय देश में भारी बारिश का दौर चल रहा है। मानसून अपने चरम पर है। कई राज्यों में बाढ़ के हालात हैं। कई शहरों से जान-माल के नुकसान की खबरें आ रही हैं। आम जनजीवन अस्त-व्यस्थ हो गया है। बारिश के कारण लोगों को बेहद परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। वहीं, भारतीय रेलवे भी इस बारिश से बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है। जगह-जगह-जगह रेवले ट्रैक पर पानी भर गया है। कई जगहों पर भूस्खलन और बाढ़ के कारण ट्रेन सेवाओं में देरी हो रही है। ऐसे में ट्रेन से आने जाने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही है।

इन सभी बातों को देखते हुए रेलवे की ओर से सिर्फ दो दिनों में 342 ट्रेनों को कैंसिल और रूट डायवर्जन किया गया है। इसमें देशभर के कई रूट्स की अलग-अलग राज्यों से जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं। वहीं, दिल्ली समेत कई राज्यों में 100 से ज्यादा बसों के संचालन पर भी रोक लगा दी गई है। लोगों के लिए राहत की बात यह है कि भारी बारिश के बाद भी हवाई फेयर में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

बाढ़ के कारण रोकनी पड़ी ट्रेन

अंबाला में बाढ़ के हालातों के कारण सोमवार को कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर ही ट्रेन संख्या 12217 संपर्क क्रांति को रोकना पड़ा। जिसमें करीब 500 यात्री फंस गए। इन्हें बाद में मंजिल तक पहुंचाने के लिए रेलवे विभाग को ही सात बसें लगाई गई थी। यूपी में सोमवार को बारिश से जुड़े हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई है। इसमें से एक की मौत सहारनपुर रेलवे अंडरपास में डूबने के कारण हुई थी। यानि की ट्रेन के स्थगित होने के पश्चात सभी यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे प्रशासन की ओर विशेष प्रबंध किए जा रहे है।

बसों के संचालन पर लगी रोक

इसके साथ ही भारी बारिश के चलते बसों के संचालन पर भी ब्रेक लग गया है। लखनऊ से दिल्ली रूट की बसे कौशांबी बस अड्डे तक ही जा रही हैं। दिल्ली के अन्य बस अड्डों पर यूपी रोडवेज की बसों को रोक दिया गया है। यूपी एसआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज कुमार पुंडीर ने बताया है कि बसों के संचालन पर अगले आदेश तक रोक लगाई गई है। सहारनपुर, कौशांबी और चडीगढ़ की रूटों की बसों में एडवांस में सीट बुक कराई थी, उनको हफ्ते भर रिफंड भेज दिया जाएगा।

लोगों के लिए हवाई सेवा में राहत

वहीं, भारी बारिश के बाद भी हवाई फेयर नहीं बढ़ाया गया है। लखनऊ से देहरादून के लिए इंडिगो की डायरेक्ट फ्लाइट का टिकट 3192 रुपये, एलायंस का 3326 रुपये और कनेक्टिंग उड़ान के टिकट 8165 रुपये में मिल रहे हैं। लखनऊ से दिल्ली की फ्लाइटों की टिकट 3536 रुपये से 4166 रुपये में मिल रहे हैं। वहीं, लखनऊ से इंडिगो की डायरेक्ट उड़ान के टिकट 3601 रुपये में मिल रहे हैं।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story