×

Indian Railway Rules: रेलवे ने बदल दिया ये नियम, ट्रेन से यात्रा करने से पहले जान लीजिये इसे वार्ना महंगा पड़ सकता सफर

Indian Railway Rules: रेलवे ने लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ नए नियम बनाये हैं। इससे यात्रियों की यात्रा को आसान कर दिया जायेगा। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 11 July 2023 7:39 AM GMT
Indian Railway Rules: रेलवे ने बदल दिया ये नियम, ट्रेन से यात्रा करने से पहले जान लीजिये इसे वार्ना महंगा पड़ सकता सफर
X
New Railway Rule (Image Credit-Social Media)

Indian Railway Rules: ट्रेन का सफर लोगों को काफी पसंद आता है वहीँ कई लोग इसे खूब एन्जॉय करते हुए जाते हैं। लेकिन अगर आपकी यात्रा की प्लानिंग तुरंत हुई है और आप जल्दबाज़ी में ट्रेन पकड़ने निकले हैं साथ ही इस दौरान आप टिकट लेना भूल गए हैं तो आपको बिना टिकट के ही यात्रा करनी पड़ती है ऐसे में आपको क्या करना चाहिए आइये जानते हैं।

जान लें रेलवे के नए नियम

बिना टिकट यात्रा करना गैर कानूनी है और अपराध की श्रेणी में आता है ऐसे में आपको इसमें कुछ नियमों को भी जानना ज़रूरी है। दरअसल अगर कोई व्यक्ति बिना टिकट लिए बिना ही यात्रा कर रहा है तो ये उसको काफी महंगा पड़ सकता है। लेकिन ऐसे में व्यक्ति के मन में कहीं न कहीं डर ज़रूर लगता है। लेकिन रेलवे ने इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ नए नियम बनाये हैं। इससे यात्रियों की यात्रा को आसान कर दिया जायेगा। आइये जानते हैं कैसे।

अगर किसी वजह से आप जल्दबाज़ी में ट्रेन में चढ़ गए हैं और आपको बिना टिकट के यात्रा करनी पड़ रही हैं तो आपको बता दें कि सबसे पहले आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप इसके लिए प्लेटफार्म टिकट लेकर भी यात्रा कर सकते हैं। साथ ही टीटी के आने पर आप उनसे टिकट बनवा सकते हैं। वो आपका टिकट आराम से बना देंगे। कई बार बिन टिकट के भी लोग छूट जाते हैं। लेकिन टीटी उन्हें पकड़ लेते हैं और उन्हें सजा और जुर्माना देना पड़ता है।
आपको बता दें कि रेलवे में इसके लिए बेहद सख्त नियम है जो ये कहता है कि अगर कोई भी यात्री बिना टिकट के यात्रा करता है तो उसपर जुर्माना लगाया जायेगा। साथ ही जुर्माना धारा 138 के तहत लगता है।

गौरतलब है कि जब ऐसा कोई यात्री जब पकड़ा जाता है तो उसे जहाँ तक जाना होता है वहीँ तक का या दूरी के हिसाब से टीटी टिकट बना देता है। लेकिन वहीँ कभी कभी यात्री को जेल भी जाना पड़ सकता है। तो कोशिश आप यही करिये कि बिना टिकट के यात्रा न करिये। इसके अलावा आपको बात दें कि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री का टिकट बनाते समय टीटी इसमें 250 रूपए और जोड़ देते हैं। तो ऐसे में आपको टिकट का पैसा तो देना ही पड़ेगा साथ ही जुर्माने के रूप में 250 रूपए और पेमेंट करना पड़ेगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story